रायपुर सांसद सुनील सोनी ने लोकसभा में बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलने की रखी मांग | Raipur MP Sunil Soni demands to open Kendriya Vidyalaya in Baloda Bazar-Bhatapara district in Lok Sabha

रायपुर सांसद सुनील सोनी ने लोकसभा में बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलने की रखी मांग

रायपुर सांसद सुनील सोनी ने लोकसभा में बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलने की रखी मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 24, 2020/5:08 am IST

रायपुर। राजधानी से भाजपा सांसद सुनील सोनी ने लोकसभा में मुद्दा उठाते हुए बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग रखी है, सुनील सोनी ने केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए 5 किमी के दायरे को समाप्त करने की भी मांग की है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इन तीन जिलों में आज से रहेगा लॉकडाउन, घर से बाहर निकलने पर होगी सख्त कार्रवाई

गौरतलब है कि इसके पहले संसद के मानसून सत्र के पहले दिन बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अरुण साव ने लोकसभा में छत्तीसगढ़ में नवीन केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना का मुद्दा उठाया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुंगेली जिले के लखनपुर में 12 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। जल्द ही यहां भवन निर्माण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के चलते DSP लक्ष्मण राम चौहान का निधन, रायपुर में थे…

सांसद साव ने तारांकित प्रश्न क्रमांक-161 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के संबंध में प्रश्न किया था। लिखित उत्तर में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना एक सतत प्रक्रिया है। राज्य सरकार से प्राप्त प्रस्तावों को केंद्रीय विद्यालय संगठन के मापदंड के अनुसार आगे की कार्रवाई के लिए भेजी जाती है।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन पर सीएम भूपेश बघेल ने …

छत्तीसगढ़ के आठ जिलों बालोद, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, गरियाबंद, मुंगेली, सूरजपुर, एवं गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय नहीं है। मुंगेली में नया केंद्रीय विद्यालय शुरू किया जा रहा है। इसके लिए लखनपुर में 12 एकड़ भूमि को चिन्हित किया गया है। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में नया केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए राज्य सरकार से अभी प्रस्ताव नहीं मिला है।