रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की दोहरी खुशियां, बहनों में तिरंगा राखी का क्रेज | Rakshabandhan and Independence Day double happiness Tricolor rakhi Craze among sisters

रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की दोहरी खुशियां, बहनों में तिरंगा राखी का क्रेज

रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की दोहरी खुशियां, बहनों में तिरंगा राखी का क्रेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : August 11, 2019/1:40 pm IST

इंदौर । 15 अगस्त इस बार बेहद खास होने वाला है। कई वर्षों बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की दोहरी खुशियां आम जनता एक साथ मनाएगी। एक तरफ देश स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति से सराबोर नजर आएगा तो दूसरी तरफ बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती नजर आएंगी।

ये भी पढ़ें- मधुमक्खियों के हमले में 22 बच्चे घायल, पांच बच्चों की हालत नाजुक

रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आते ही मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। शहर में जगह-जगह पर सजी राखी की दुकानों पर बहनों की भीड़ उमड़ पड़ी है। वही दुकानों पर चाइनीज राखियों का विरोध देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि इस बार दुकानों में देशी राखियों की धूम दिखाई दे रही है। बाजारों में कई वैरायटीज की राखियां देखने को मिल रही हैं। दस रुपये से 500 रुपये तक की राखी बाज़ारों में उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें- 3 लाख के दो इनामी समेत सात नक्सलियों ने किया सरेंडर, कई बड़े हमलों …

इस बार रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन होने के कारण तिरंगा राखी का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। राखी के बाजार में लाइटिंग वाली राखियां भी आई हैं, इनकी खूबी है कि इसे टच करने पर कुछ देर तक जलती रहती हैं, जलने के साथ-साथ कुछेक राखियों में म्यूजिक भी बजता है। बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर वाली राखियों की अधिक खरीदारी हो रही है। कार्टून कैरेक्टर में मोटू- पतलू, डोरेमॉन, मिकी माउस, वीर द रोबो ब्वॉय समेत अन्य कार्टून करेक्टर वाली राखियां अधिक बिक रही हैं। बहनें अपने भाइयों की कलाइयों के लिए रूद्राक्ष, ओम, स्वास्तिक, मोती, स्टोन से युक्त धागों से बनी राखियां ले रही हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/l7rY-2v_0g8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>