पाकिस्तान का राम मंदिर, हिंदुओं का जाना प्रतिबंधित, वनवास काल में राम-सीता और लक्ष्मण रहे थे साथ | Ram temple in Pakistan, Hindus are banned

पाकिस्तान का राम मंदिर, हिंदुओं का जाना प्रतिबंधित, वनवास काल में राम-सीता और लक्ष्मण रहे थे साथ

पाकिस्तान का राम मंदिर, हिंदुओं का जाना प्रतिबंधित, वनवास काल में राम-सीता और लक्ष्मण रहे थे साथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 10, 2020/11:14 am IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थल की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है। इनमें से एक है इस्लामाबाद में हिमालय की तलहटी में दबा हुआ सोलहवीं शताब्दी का एक राम मंदिर। मान्यता है कि अपने 14 साल के वनवास के दौरान भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के साथ यहीं रहते थे, जिसे बाद में इसे मंदिर का रूप दे दिया गया था।

पढ़ें- पाकिस्तान को बड़ा झटका, यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाक एयरलाइंस पर लगाया बैन,…

सदियों से, इस राम मंदिर में पूजा करने के लिए दूर-दूर से हिंदू आते रहे हैं। ये श्रद्धालु शांतिपूर्वक इस धर्मशाला में ठहरते थे, जिसे आज के समय में सैदपुर गांव कहा जाता है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, 1893 तक यहां एक तालाब के पास हर साल एक मेले का आयोजन किया जाता था। मान्यता है कि भगवान राम ने एक बार इस तालाब से पानी पिया था। हालांकि, अब ये तालाब एक दुर्गंध वाला नाला बन चुका है।

पढ़ें- निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले 82 बांग्लादेशी नागरिकों को जमानत

1947 के बाद से, हिंदुओं को इस मंदिर और उस परिसर में पूजा करने पर रोक लगा दी गई। इस मंदिर को पर्यटकों के लिए खुला रखा गया है लेकिन इस मंदिर से सभी मूर्तियों को हटा दिया गया है। अब इस तीर्थस्थान में पर्यटकों के लिए रेस्टोरेंट और हस्तशिल्प दुकानें खोल दी गई हैं।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में करीब 27 हजार कोरोना पॉजिटिव मिले, 475 ने त…

यहां के हिंदू एक्टिविस्ट सवाई लाल ने बताया, कि ‘सरकार ने इस जगह को विरासत के रूप में संरक्षित किया है, लेकिन इस परिसर में रेस्टोरेंट और दुकानें चलाने की अनुमति देकर सरकार इस जगह की पवित्रता का उल्लंघन कर रही है’

पढ़ें- कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई- अखिलेश यादव

मंदिर परिसर की देखभाल करने वाले मुहम्मद अनवर ने कहा कि यह क्षेत्र अब ‘विरासत स्थल’ बन चुका है और यहां हिंदुओं को पूजा की अनुमति नहीं है। अनवर ने कहा, ‘कभी-कभी लोग यहां पूजा करने की मांग करते हैं, लेकिन हमें उन्हें रोकना पड़ता है।’

पढ़ें- गाड़ी पलटने के बाद पिस्टल छीनकर भाग रहा था गैंगस्टर, पुलिस ने किया …

इस्लामाबाद में नए मंदिर के निर्माण के विरोध के चलते यहां के हिंदू एक बार फिर सुर्खियों में हैं। यहां अल्पसंख्यकों की संख्या बहुत कम है। सवाई लाल ने कहा, ‘कुछ कट्टरपंथियों ने इस्लामाबाद में हमारे मंदिर स्थल पर तोड़फोड़ करने की कोशिश की है जिसके बाद हम डरा हुआ महसूस कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस्लामाबाद के 3,000 हिंदुओं के लिए यहां कोई मंदिर नहीं है।

पढ़ें- एनकाउंटर में गैंगस्टर विकास खल्लास, जानिए मुठभेड़ और मौत तक की पूरी…

1960 में इस राम मंदिर परिसर को गर्ल्स स्कूल में बदल दिया गया था। सालों तक चले हिंदू समुदाय के विरोध के बाद, इस स्कूल को दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया गया और मंदिर को 2006 में खाली कर दिया गया लेकिन हिंदुओं को वहां पूजा करने की अनुमति नहीं दी गई।