पाकिस्तान को बड़ा झटका, यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाक एयरलाइंस पर लगाया बैन, फर्जी पायलट का मामला | after Europe, America also imposes ban on Pak Airlines, fake pilot case

पाकिस्तान को बड़ा झटका, यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाक एयरलाइंस पर लगाया बैन, फर्जी पायलट का मामला

पाकिस्तान को बड़ा झटका, यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाक एयरलाइंस पर लगाया बैन, फर्जी पायलट का मामला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : July 10, 2020/10:31 am IST

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान के खिलाफ एक और सख्त फैसला लिया है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के चार्टर विमानों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी है गई है। पाकिस्तान में फर्जी पायलटों के मामले सामने आने के बाद अमेरिका ने ये फैसला लिया है। 

पढ़ें- अमेरिका का बड़ा बयान, चीन ताकतवर बनने की कोशिश करेगा तो हम बेकार नह…

पाकिस्तानी पायलटों के प्रमाणपत्रों को लेकर फ़ेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफ़एए) की जताई गई चिंता के बाद ये आदेश जारी किया है। इससे पहले गुरुवार को यूरोपीय यूनियन सेफ्टी एजेंसी (EASA) ने अपने 32 मेंबर देशों से कहा है कि वो फौरन पाकिस्तान (Pakistan) के पायलटों को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दे। गुरुवार को ही पाकिस्तान की एविएशन मिनिस्ट्री ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 34 पायलट्स को सस्पेंड कर दिया था।

पढ़ें- भारत के बाद अमेरिका करेगा टिक टॉक सहित सभी चाइनीज ऐप बैन, पोम्पियो …

पाकिस्तान में बीते महीने हुई एक जांच में पाया गया कि उसके एक-तिहाई पायलटों ने अपनी योग्यता संबंधित ग़लत जानकारियां और काग़ज़ात दिखाए थे।

पढ़ें- निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले 82 बांग्लादेशी नागरिकों को जमानत

उधर यूरोपीय यूनियन एविएशन सेफ़्टी एजेंसी ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के संचालन को छह महीने के लिए रोक दिया है।हालांकि इस संदर्भ में पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइन्स की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है।