ईएमआई के बोझ से मिलेगी राहत, 1 अक्टूबर से सस्ता हो जाएगा लोन, RBI का सभी बैंकों को निर्देश ! देखिए | Relief from EMI burden, loan will be cheaper from October 1, RBI's instructions to all banks

ईएमआई के बोझ से मिलेगी राहत, 1 अक्टूबर से सस्ता हो जाएगा लोन, RBI का सभी बैंकों को निर्देश ! देखिए

ईएमआई के बोझ से मिलेगी राहत, 1 अक्टूबर से सस्ता हो जाएगा लोन, RBI का सभी बैंकों को निर्देश ! देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 5, 2019/5:40 am IST

नई दिल्ली। लोगों को भारी ईएमआई के बोझ से राहत मिल सकती है। आरबीआई ने सभी बैंकों एक अक्टूबर से आवास, वाहन और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को फ्लोटिंग दर पर दिये जाने वाले सभी नये कर्जों यानि लोन को रेपो दर जैसे बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है।

पढ़ें- आज रात से जम्मू-कश्मीर के लोग अपनों से कर सकेंगे मन की बात, बहाल की…

इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि इसके बाद सभी तरह के लोन सस्ते होने निश्चित हैं। उद्योग और खुदरा कर्ज लेने वाले लगातार यह शिकायत करते रहे हैं कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में कटौती के बावजूद उसका पूरा लाभ बैंक उपभोक्ताओं को नहीं दे रहे हैं।

पढ़ें- 25 हजार के सेकेंड हैंड ऑटो का 47 हजार रुपए काटा गया चालान.. देखिए

इसी के मद्देनजर रिजर्व बैंक ने बुधवार को सर्कुलर जारी कर बैंकों के लिए सभी नए फ्लोटिंग दर वाले व्यक्तिगत या खुदरा ऋण और MSME को फ्लोटिंग दर वाले कर्ज को एक अक्टूबर, 2019 से बाहरी मानक से जोड़ने को अनिवार्य कर दिया है। इस साल रिजर्व बैंक रेपो दर में 1.10% की कटौती कर चुका है। लेकिन बैंकों द्वारा इसमें से सिर्फ 0.40% का ही लाभ उपभोक्ताओं को दिया गया है।

पढ़ें- बारिश के चलते 20 उड़ानें रद्द, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान, जरूरत पड़ने 

असल में जन्नत बन रहा जम्मू कश्मीर

 
Flowers