करगिल युद्ध में मिली विजय के 20 साल पूरे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शहादत को करेंगे याद | Remembers 20 years of victory in Kargil war, President Ramnath Kovind Shahadat

करगिल युद्ध में मिली विजय के 20 साल पूरे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शहादत को करेंगे याद

करगिल युद्ध में मिली विजय के 20 साल पूरे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शहादत को करेंगे याद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : July 26, 2019/1:38 am IST

नई दिल्ली। करगिल युद्ध में मिली विजय को आज 20 साल हो गए। जवानों के जोश, जुनून और शौर्य को पूरा देश आज याद कर रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज द्रास में शहादत को याद करेंगे।

ये भी पढ़ें: कलेक्टर ने महाकाल मंदिर का किया औचक निरीक्षण, ड्यूटी से गायब दो कर्मचारियों को किया 

वहीं, तीनों सेनाओं के सेना प्रमुख भी अलग-अलग कार्यक्रमों में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। करगिल विजयगाथा की बात करें तो 26 जुलाई 1999 को सेना ने करगिल में घुस आए पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया था, और टाइगर हिल पर तिरंगा फहराया था। तभी से ये दिन करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें: 3 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्ति का आदेश, लंबे समय से बिना कोई नोटिस 

करगिल युद्ध के बाद पाकिस्तान के 600 से ज्यादा सैनिक मारे गए और जबकि 1500 से अधिक घायल हुए. भारतीय सेना के 562 जवान शहीद हुए और 1363 अन्य घायल हुए। विश्व के इतिहास में करगिल युद्ध दुनिया के सबसे ऊंचे क्षेत्रों में लड़ी गई जंग की घटनाओं में शामिल है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/uUU4aoxaTsU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>