रिपोर्ट, जलवायु परिवर्तन के कारण अमेरिका को होगा अरबों डॉलर का नुकसान | Report says, loss of billions of dollars to USA due to climate change

रिपोर्ट, जलवायु परिवर्तन के कारण अमेरिका को होगा अरबों डॉलर का नुकसान

रिपोर्ट, जलवायु परिवर्तन के कारण अमेरिका को होगा अरबों डॉलर का नुकसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : November 25, 2018/11:27 am IST

वॉशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने एक नई रिपोर्ट जारी की है, जिसमें जलवायु परिवर्तन और उसके विनाशकारी प्रभावों के बारे में गंभीर चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सदी के आखिर तक अर्थव्यवस्था को सैकड़ों अरब डॉलर का नुकसान नुकसान होगा। संघीय अनिवार्य अध्ययन ‘चौथा राष्ट्रीय जलवायु आकलन’ जारी तो दिसंबर में किया जाना था, लेकिन इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने शुक्रवार को जारी कर दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण सालाना सैकड़ों अरब डॉलर का नुकसान होगा। अत्यधिक गर्मी के कारण दक्षिण-पूर्व में अकेले संभवत: वर्ष 2100 तक आधा अरब श्रमिक घंटे खो देंगे। वहीं किसानों को बहुत ही मुश्किल हालात का सामना करना पड़ेगा। पूरे अमेरिका में फसलों की गुणवत्ता और मात्रा में उच्च तापमान, सूखा और बाढ़ के कारण गिरावट आएगी।

यह भी पढ़ें : पूर्व रेल मंत्री जाफर शरीफ का निधन, राहुल गांधी ने जताया शोक 

जबकि तापमान बढ़ने के कारण के कारण दुध उत्पादन अगले 12 सालों में ही 0.60 प्रतिशत से 1.35 फीसदी की कम हो जाएगा। तापमान बढ़ने के कारण साल 2010 में डेयरी उद्योग को 1.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उच्च तापमान के कारण ज्यादा लोग मरेंगे। मध्य-पश्चिम में अकेले उच्च तापमान के कारण साल 2090 तक अतिरिक्त 2,000 समयपूर्व मौतों का अनुमान लगाया गया है।

 
Flowers