ICC रैंकिंग: ऋषभ पंत का कमाल, बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर, विकेटकीपर बल्लेबाजों में हैं सर्वश्रेष्ठ | ICC Ranking: Rishabh Pant ranks 13th in batting rankings, wicketkeeper batsmen are among the best

ICC रैंकिंग: ऋषभ पंत का कमाल, बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर, विकेटकीपर बल्लेबाजों में हैं सर्वश्रेष्ठ

ICC रैंकिंग: ऋषभ पंत का कमाल, बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर, विकेटकीपर बल्लेबाजों में हैं सर्वश्रेष्ठ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 20, 2021/8:42 am IST

दुबई, 20 जनवरी (भाषा) भारत के ऋषभ पंत आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं।

पढ़ें- सज्जन सिंह वर्मा के बयान पर बीजेपी का बड़ा पलटवार, ब…पढ़ें- सज्जन सिंह वर्मा के बयान पर बीजेपी का बड़ा पलटवार, ब.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत के 691 अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं।

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। कोहली पितृत्व अवकाश के कारण आस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे।

ये भी पढ़ेंः प्रदेश में जल्द बनाई जाएगी नई शराब नीति, अमानक शराब को खत्म करने छो…

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं।

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा। वह दूसरी पारी में 91 रन की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गये हैं।

गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिये जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः KBC के जरिए अमिताभ बच्चन की सिफारिश हो गई मंजूर ! शासन ने किया आरक्षक पत्नी का ट्रांसफर, अब साथ र…

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है।

वाशिंगटन बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि ठाकुर बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं।

आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन 50 और 27 रन की पारियों से तीन पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट सहित मैच में कुल छह विकेट लिये थे।

Read More News:  ‘हिंदू’ देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने का मामला, भाजपा नेताओं ने की ‘तांडव’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग

इंग्लैंड के जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी के दम पर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी की है। उनके 783 अंक हैं जो पिछले दो वर्षों में उनके सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। रूट छह पायदान आगे बढे।

 

 
Flowers