एक्शन में सांची दुग्ध संघ, 200 से ज्यादा दुग्ध सोसायटी को किया ब्लैक लिस्टेड | Sanchi Dairy Union in Action, Black Listed To More than 200 Dairy Societies

एक्शन में सांची दुग्ध संघ, 200 से ज्यादा दुग्ध सोसायटी को किया ब्लैक लिस्टेड

एक्शन में सांची दुग्ध संघ, 200 से ज्यादा दुग्ध सोसायटी को किया ब्लैक लिस्टेड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 25, 2019/7:40 am IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के एक्शन में आने के बाद अब ग्वालियर दुग्ध संघ यानी सांची भी एक्शन में आ गया है। दुग्ध संघ ने ग्वालियर चंबल अंचल की 200 से ज्यादा दुग्ध सोसायटी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। साथ ही जुर्माने के राशि भी वसूल रहा है।

ये भी पढ़ें: मकान मालिक और किरायेदार के विवाद में नाबालिग बच्चे की गई जान, जानिए पूरा मामला

दुग्ध संघ दूध की गुणवत्ता को जांचने के लिए 10 टेस्ट करता था, लेकिन जब से चंबल अंचल में मिलावटी दूध की शिकायतें आना शुरू हुई है, तब से 12 टेस्ट होने लगे है। ये पहली बार है, जब मध्य प्रदेश के सिर्फ ग्वालियर में दुग्ध संघ दूध की गुणवत्ता को जांचने के लिए 2 एडिशनल टेस्ट करता है। दुग्ध संघ ने जिन सोसायटी को ब्लैक लिस्टेड किया है, उनमें मुरैना जिले के अम्बाह, जौरा और भिंड जिले के लहार, गोरमी की सोसाइटी है।

ये भी पढ़ें: कारगिल युद्ध के 20 बरस, अदम्य साहस के लिए इस सपूत को मिला था परमवीर 

इसके साथ ही दुग्ध संघ यानि की सांची इन क्षेत्रों के दुग्ध व्यापारियों से दूध भी लेना बंद कर दिया है। दुग्ध संघ के मुताबिक मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन ग्वालियर-चंबल अंचल में होता है, लेकिन दूध मिलावटी होने के चलते उन्होंने कई दुग्ध सोसाइटी को ब्लैक लिस्टेड करने के साथ-साथ दूध भी लेना बंद कर दिया है।