छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश समेत देश के इन 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव | School-colleges closed in these 13 states of the country, including Chhattisgarh-Madhya Pradesh

छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश समेत देश के इन 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव

छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश समेत देश के इन 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : April 10, 2021/8:25 am IST

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत देश के 13 राज्यों में स्कूल कॉलेज समेत तमाम शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली में सभी स्कूल, सभी क्लासेज के लिए अगले आदेश तक बंद किया गया है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इसके अलावा कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: इस शहर में बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, सीएम ने क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में जताई सहमति !

1- मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा एक से आठवीं तक से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं सात जिलों में 12 तक स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं, वहीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया जा सकता है।

2-छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च से बंद स्कूल और कालेजों को खोलने के संबंध में राज्य सरकार की ओर से अभी कोई निर्देश नहीं जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें: नागपुर अस्पाल आग: महिला मरीज सहित चार लोगों की मौत,दो की हालत गंभीर

3-हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 मामलों में हाल ही में तेज वृद्धि होने के चलते शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे, एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी, यह फैसला शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला किया था।

4- उत्तर प्रदेश में कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण उत्तर प्रदेश में कक्षा 1से 8वीं तक से स्कूल को 11 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है, पहले 31 मार्च 2021 तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिसे अब 11 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: एक के बाद एक परिवार के छह लोगों की अचानक बिगड़ी तबीयत, सभी ICU में …

5- तमिलनाडु में कक्षा 1 से 9वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 मार्च 2021 से ही बंद रखने के निर्देश राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए थे।

6- जम्मू में 5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूल को दो सप्ताह तक बंद कर दिया गया है।10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित होंगी।

7- पुडुचेरी में यहां कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूल को 22 मार्च से ही बंद कर दिया गया है, वहीं कालेजों में आनलाइन मोड में पढ़ाई कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें: दहेज हत्‍या के मामले में पति समेत छह को आजीवन कारावास

8- गुजरात में पहली कक्षा से 9वीं तक से सभी स्कूल को अलगे आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

9- गुजरात राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को छोड़कर बाकी कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई है।

10- पंजाब में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में 10 अप्रैल 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं राज्य में बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया गया है।

ये भी पढ़ें: रायपुर : रेमडेसिविर दवा की भारी किल्लत, कल से अब तक एक भी खेप की नह…

11- बिहार में सभी सरकारी और निजी स्कूलों व कालेजों, कोचिंग इंस्टीट्यूट 18 अप्रैल तक को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही राज्य में सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई हैं, साथ ही प्रदेश में सभी दुकानें शाम 7 बजे तक ही खुल सकेंगी, ये निर्णय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अहम बैठक के बाद लिया है।

12- राजस्थान में कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूलों को 19 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

13-हरियाणा में मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में कहा कि कोरोना के बढ़ते केसों को लेकर प्राइमरी और मिडल स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया है, पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया है।