देसी वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, कल से शुरू होगा दूसरे चरण का ट्रायल, सफलता की जताई उम्मीद | Second phase trial will start from tomorrow, hoping for success

देसी वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, कल से शुरू होगा दूसरे चरण का ट्रायल, सफलता की जताई उम्मीद

देसी वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, कल से शुरू होगा दूसरे चरण का ट्रायल, सफलता की जताई उम्मीद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : August 5, 2020/1:43 pm IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रहा है। हर कोई वैक्सीन का इंतजार कर रहा है। इस बीच देसी वैक्सीन को लेकर राहत भरी अच्छी खबर सामने आई है। प्रस्तावित कोविड-19 के टीके ‘जायकोव- डी’ ने पहले चरण चिकित्सकीय परीक्षण पूरा हो गया है। वहीं अब कल से यानी 6 अगस्त से दूसरा चिकित्सकीय परीक्षण शुरू हो जाएगा।

Read More News: बौखलाए ओवैसी! कहा- राम मंदिर की आधारशिला रखकर पीएम मोदी ने किया उल्लंघन, यह लोकतंत्र-धर्मनिरपेक्षता की हार और जीत है हिंदुत्व की

बता दें कि दुनियाभर में 120 से ज्यादा वैक्सीन कैंडिडेट पर काम हो रहा है, जिनमें 21 से ज्यादा वैक्सीन क्लिनकल ट्रायल फेज में हैं। वहीं भारत समेत ब्रिटेन, रूस, अमेरिका, चीन समेत कई देश वैक्सीन बनाने के काफी नजदीक पहुंच गए हैं।

Read More News: दफ्तर में 50% से अधिक कर्मचारियों की उपस्थिति पर लगी रोक, नगर निगम कमिश्नर ने जारी किया आदेश

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को दो देसी वैक्सीनों की प्रगति पर वैज्ञानिकों की जमकर तारीफ की है। बता दें कि आईसीएमआर हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक के साथ वैक्सीन बना रही है।

कंपनी ने मीडिय को जानकारी दी है कि पहले चरण के चिकित्सकीय परीक्षण में जायकोव- डी को सुरक्षित और सहनीय पाया गया। कंपनी अब छह अगस्त 2020 से दूसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करेगी। कोरोना की देसी वैक्सीन की प्रगति की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

Read More News:छत्तीसगढ़ में अब कलेक्टर तय करेंगे लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाए या नहीं, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने दी जानकारी

बता दें कि दूसरे चरण में बड़ी जनसंख्या में इस दवा से होने वाले बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा करने की इसकी ताकत का मूल्यांकन किया जाएगा। फिलहाल पूरा देश इस समय देसी वैक्सीन की सफलता पर उम्मीद लगाए हुआ है। उल्लेखनीय है कि देश दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह दूसरी भारतीय दवा कंपनी है जिसे सरकार की तरफ से परीक्षण की अनुमति मिली है।

Read More News: मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया 500 साल का नेता, कहा- महायज्ञ की आज पूर्णाहुति हुई है..