स्पीकर डॉ महंत ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर उन्हें किया नमन | Speaker Dr. Mahant salutes Mahatma Gandhi on his death anniversary, Sacrifice Day

स्पीकर डॉ महंत ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर उन्हें किया नमन

स्पीकर डॉ महंत ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर उन्हें किया नमन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 29, 2021/1:45 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि, बलिदान दिवस पर उन्हें याद करते हुए उन्हें नमन किया।

पढ़ें- जबरन हटाए जाएंगे 50 वर्ष से ज्यादा के सरकारी कर्मचा…

विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा महात्मा गांधी जी को ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का नेता और ‘राष्ट्रपिता’ माना जाता है। राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की प्राप्ति हेतु अपने अहिंसक विरोध तथा सिद्धांत के लिए उन्हें अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई।

पढ़ें- लोकसभा की कार्यवाही 1 फरवरी तक के लिए स्थगित, कृषि …

डॉ महंत ने कहा, महात्मा गांधी के पूर्व भी शांति और अहिंसा की के बारे में लोग जानते थे, परंतु उन्होंने जिस प्रकार सत्याग्रह, शांति व अहिंसा के रास्तों पर चलते हुए अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया, उसका कोई दूसरा उदाहरण विश्व इतिहास में देखने को नहीं मिलता।

पढ़ें- डीजीपी ने सभी जिलों में नियुक्त किए नोडल अधिकार…

तभी तो संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी वर्ष 2007 से गांधी जयंती को ‘विश्व अहिंसा दिवस’ के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है। विश्व पटल पर महात्मा गांधी सिर्फ एक नाम नहीं अपितु शांति और अहिंसा का प्रतीक हैं।

 
Flowers