Sukanya Samriddhi Yojana 2021 : हर दिन 100 रुपये बचाने से मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख, सितंबर तक है मौका | Sukanya Samriddhi Yojana 2021 : By saving Rs 100 every day, you will get 15 lakhs on maturity, there is a chance till September

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 : हर दिन 100 रुपये बचाने से मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख, सितंबर तक है मौका

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 : हर दिन 100 रुपये बचाने से मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख, सितंबर तक है मौका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : July 2, 2021/10:15 am IST

Sukanya Samriddhi Yojana 2021

केंद्र सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया, इसके साथ ही अब सुकन्‍या समृद्धि योजना पर भी पिछली तिमाही जितना ही ब्‍याज मिल रहा है। सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना केंद्र सरकार की बचत योजनाओं में से एक है, ज‍िसमें बेटियों के लिए एक तय उम्र तक टैक्‍स फ्री इन्‍वेस्‍टमेंट किया जा सकता है। इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत छूट मिलती है, यह टैक्‍स छूट एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर मिलता है।

read more: छत्तीसगढ़ में 14580 शिक्षकों की भर्ती का मामला, रमन सिंह ने कहा ‘भर्ती हो गई…तो सड़कों पर प्रदर्शन करने वाले कौन हैं’?

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 को केंद्र सरकार ने साल 2015 में लॉन्‍च किया था ताकि बेटियों की पढ़ाई, शादी और अन्‍य खर्चों के लिए एक पूंजी तैयार की जा सके, अन्‍य योजनाओं की तुलना में देखें तो इसपर बेहतर ब्‍याज भी मिलता है। जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए इस योजना पर सालाना 7.6 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा है, इसपर मिलने वाला ब्‍याज सालाना हिसाब से कम्‍पाउंड भी होता है।

सही तरीके से इस योजना में निवेश करके बेटी के लिए बड़ी पूंजी बनाई जा सकती है, अगर आप 30 सितंबर से पहले इस योजना में निवेश करते हैं तो मैच्‍योरिटी पर कैसे 15 लाख रुपये की बड़ी पूंजी बना लेंगे, ध्‍यान रहे कि मैच्‍योरिटी की रकम का भुगतान उसी व्‍यक्ति को किया जाता है, जिसके नाम पर इस योजना में निवेश किया गया है।

read more: लॉरस लैब्स को डीआरडीओ से कोविड-19 की दवा 2डीजी के विनिर्माण, विपणन का लाइसेंस…

अगर कोई व्‍यक्ति इस स्‍कीम में हर महीने 3,000 रुपये का निवेश करता है तो एक साल में उनके द्वारा निवेश की कुल रकम 36,000 रुपये होगी, 14 साल तक निवेश के बाद सालाना 7.6 फीसदी की दर से ब्‍याज के हिसाब से उन्‍हें 9,87,637 रुपये मिलेंगे, इस योजना के नियम के तहत बेटी की उम्र 21 साल तक होने पर ही सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट की मैच्‍योरिटी पूरी होती है। ऐसे में बेटी की उम्र 21 साल पूरा होने पर आप 15,27,637 रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं।

सुकन्‍या समृद्धि योजना के लिए आप किसी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में अकाउंट खोल सकते हैं, इस योजना में आप एक साल के दौरान न्‍यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, हर साल न्‍यूनतम रकम निवेश नहीं करने पर अकाउंट बंद भी हो सकता है।

read more: महामारी की मार, कैफे कॉफी डे ने ग्राहकों के ठिकानों से कई वेंडिंग म…

भारत का कोई भी नागरिक अपनी बेटी के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकता है, 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए यह अकाउंट खोला जा सकता है, 18 साल की उम्र के बाद बेटी स्‍वतंत्र रूप से इस अकाउंट को खुद ही मैनेज कर सकती है, इस अकाउंट में 15 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है, सुकन्‍या समृद्धि योजना अकाउंट अधिकतम दो बेटियों के लिए ही खोला जा सकता है।

माता/पिता या कानूनी गार्जियन बेटियों के लिए किसी पोस्‍ट ऑफ‍िस या अधिकृत बैंकों में सुकन्‍या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकता है, इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और केवाईसी डिटेल्‍स को पूरा करना होगा। फॉर्म के साथ बेटी के बर्थ सर्टिफिकेट की एक कॉपी सबमिट करनी होगी, सभी तरह के डिटेल्‍स को वेरिफाई करने के बाद अकाउंट होल्‍डर को एक पासबुक भेजा जाएगा, अप्रवासी भारतीय इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।