सुनील शेट्टी और जहीर खान ने शुरू की फेरिट क्रिकेट बैश, जुनूनी एमेच्योर क्रिकेटर्स को बढ़ावा देना उद्देश्य | Sunil shetty and zaheer khan launch ferit cricket bash

सुनील शेट्टी और जहीर खान ने शुरू की फेरिट क्रिकेट बैश, जुनूनी एमेच्योर क्रिकेटर्स को बढ़ावा देना उद्देश्य

सुनील शेट्टी और जहीर खान ने शुरू की फेरिट क्रिकेट बैश, जुनूनी एमेच्योर क्रिकेटर्स को बढ़ावा देना उद्देश्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : December 21, 2018/10:03 am IST

नई दिल्ली। एमेच्योर क्रिकेटर्स के भविष्य को उज्जवल बनाने और उनके अंदर छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी ने फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) शुरू करने का फैसला किया है। फेरिट क्रिकेट बैश एमेच्योर क्रिकेटरों के लिए पहली राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट लीग होगी।

एफसीबी में पंद्रह साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों का चयन किया जाएगा। खिलाडि़यों के चयन के लिए दो सलेक्शन राउंड होंगे और 224 खिलाड़ियों को चुना जाएगा। एफसीबी में 16 टीमें होंगी जो देश के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस लीग का उद्देश्य देश के सबसे प्रतिभाशाली और जुनूनी एमेच्योर क्रिकेटर्स की खोज करना है।

टीमों में चयनित खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के नामी क्रिकेटर प्रशिक्षण देंगे। एफसीबी में टीमें 15 ओवर के क्रिकेट प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। प्रत्येक चयनित खिलाड़ी को भागीदारी शुल्क के तौर पर एक लाख रूपए मिलेगा। इसके अलावा विजेता टीमों को आकर्षक नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : अगस्ता डील के बिचौलिए मिशेल ने तिहाड़ जेल में मांगी अलग कोठरी, कोर्ट में दिया आवेदन 

एफसीबी में चयनित शीर्ष 14 खिलाड़ियों को एफसीबी ऑल स्टार्स टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा और वे आस्ट्रेलिया में स्थानीय क्लब स्तरीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकेंगे। वहीं सुनील शेट्टी इस लीग को लॉन्च करते हुए काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा कि इस उम्र में भी वह फिल्म के सेट पर या घर के बाहर क्रिकेट खेलने का मौका ढूंढ़ते रहते हैं। भारत में क्रिकेट को लेकर लोगों का जुनून हर कोई जानता है। वहीं 2015 में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले जहीर खान ने कहा कि इस लीग का उद्देश देश के प्रतिभाशाली और जुननी एमेच्योर क्रिकेटरों की खोज करना है और उन्हें एक प्लेटफॉर्म देना है।

 
Flowers