बड़ी बेंच में भेजा गया सबरीमाला मंदिर का मामला, 7 जजों की संवैधानिक पीठ सुनाएगी फैसला | Supreme Court Verdict On Sabrimala Temple Kerala, Know All About It

बड़ी बेंच में भेजा गया सबरीमाला मंदिर का मामला, 7 जजों की संवैधानिक पीठ सुनाएगी फैसला

बड़ी बेंच में भेजा गया सबरीमाला मंदिर का मामला, 7 जजों की संवैधानिक पीठ सुनाएगी फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 14, 2019/4:44 am IST

नई दिल्ली: केरल के सबरीमाला मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाओं को बड़ी बेंच में भेज दिया है। अब मामले में सुनवाई 7 जजों की संवैधानिक पीठ फेसला सुनाएगी। कोर्ट ने कहा है कि पूजा स्थलों में महिलाओं का प्रवेश केवल इस मंदिर तक ही सीमित नहीं है। यह मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश में भी शामिल है। फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाओं में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति है।

Read More: इस जिले को 5 मंजिला जिला चिकित्सालय के साथ 158 करोड़ की सौगात देंगे सीएम.. जानिए

Read More: बर्खास्त भाजपा विधायक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी सरकार, हाई कोर्ट ने सजा पर लगाई थी रोक

फैसला 3: 2 के बहुमत से सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ी संविधान पीठ को समीक्षा याचिकाओं का उल्लेख किया है। न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने असंतोषजनक निर्णय दिया। मामले में सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि पूजा स्थलों में महिलाओं का प्रवेश इस मंदिर तक सीमित नहीं है, यह मस्जिदों और पारसी मंदिरों में महिलाओं के प्रवेश में शामिल है।

Read More: आज रद्द हैं ये ट्रेनें, कई गाड़ियों का बदला गया है रूट, रेलवे ट्रैक पर क्रेन गिरने से बाधित है रेल रूट

Supreme Court, by a majority of 3:2, has referred the review petitions to a larger constitution bench. Justice Rohinton Fali Nariman and Justice DY Chandrachud gave dissent judgement. #Sabarimala https://t.co/xBcxf6bFeV

— ANI (@ANI) November 14, 2019

Read More: भारत-बांग्लादेश के बीच आज से पहले टेस्ट की शुरुआत, होलकर स्टेडियम में पहली बार आमने-सामने होंगे दोनों देश

सबरीमाला मंदिर विवाद
केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने साल 2018 में बड़ा फैसला सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट के जजों ने 4-1 के बहुमत से मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दिए जाने का फैसला सुनाया था।