विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लें अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का लें संकल्प | take oath to Provide Everywhere Everyone's Health for All in world health day

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लें अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का लें संकल्प

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लें अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का लें संकल्प

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 6, 2019/3:40 pm IST

रायपुर: 7 अप्रैल को हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इसका मकसद दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच सुनिश्चित करना है। 7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। इसके दो साल बाद 1950 से हर वर्ष स्वास्थ्य दिवस मनाया जाने लगा। दिवस का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस बार वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम एवरीवन एवरीवेयर हेल्थ फॉर ऑल रखा गया है। इसका मतलब हर व्यक्ति को हर जगह हेल्थ केयर मिले।डब्ल्यूएचओ हर साल स्वास्थ्य दिवस पर एक थीम निर्धारित करता है। पिछले साल अवसाद की समस्या से संबंधित थीम रखी गई थी। इस साल स्वास्थ्य दिवस पर यूनिवर्सल थीम हेल्थ कवरेज : एवरीवन, एवरीवेयर रखा गया है। यानि की सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले।

Read More: शारदा चिटफंड घोटाला- CBI ने राजीव कुमार को हिरासत में लेने SC से मांगी इजाजत, पुलिस कमिश्नर नहीं कर रहे हैं जांच में सहयोग

विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर सेहत के प्रति जागरूकता फैलाना और सभी के लिए स्वास्थ्य की सेवाएं मुहैया कराना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण है जहां स्वास्थ्य सेवाओं तक सभी की पहुंच हो, इलाज के लिए किसी को कर्ज न लेना पड़े और न ही इसके लिए जीवन की किसी और अन्य जरूरत से समझौता करना पड़े। सेहत से जुड़े मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर साल दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज से आशय सभी के लिए वहन कर सकने लायक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता से है। इसके तहत लोगों को रोगों से बचाव, बीमारी के दौरान उनकी देखरेख, इलाज और रोग के निदान की सार्वभौमिक व्यवस्था होनी चाहिए। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति से परे उसके स्वास्थ्य की देखभाल और इलाज का पर्याप्त प्रबंध अस्पतालों में होना चाहिए।

Read More: पूर्व सीएम बाबूलाल गौर की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

छत्तीसगढ़ में कुपोषण, रक्ताल्पता और सिकलसेल से पीड़ित लोग काफी संख्या में हैं। मधुमेह, हृदय रोग, लकवा, मोटापा, तनाव, एड्स और कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में भी लोग तेजी से आ रहे हैं। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को ऊंचा उठाना है। हर इंसान का स्वास्थ्य अच्छा हो और बीमार होने पर हर व्यक्ति को अच्छी चिकित्सा की अच्छी सुविधा मिल सके। इसके मूल में दुनिया भर में पोलियो, रक्ताल्पता, नेत्रहीनता, कुष्ठ, टी.बी., मलेरिया और एड्स जैसी भयानक बीमारियों की रोकथाम और इनसे पीड़ित लोगों को समुचित इलाज की सुविधा देना है।

आज छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश और विश्व परिवार के लिए जरूरी है कि समाज और इसके हर व्यक्ति को बीमारियों, उससे बचाव और उसके निदान के प्रति जागरूक बनाया जाए तथा स्वस्थ के प्रति अच्छा वातावरण बना कर एवं स्वास्थ्य की सुविधाएं बढ़ाकर नागरिकों का स्वस्थ बेहतर बनाया जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।