भारत-चीन सीमा में तनाव की स्थिति, लद्दाख के पास उड़ान भर रहे चीनी लड़ाकू विमान | Tension situation in Indo-China border, Chinese fighter aircraft flying near Ladakh

भारत-चीन सीमा में तनाव की स्थिति, लद्दाख के पास उड़ान भर रहे चीनी लड़ाकू विमान

भारत-चीन सीमा में तनाव की स्थिति, लद्दाख के पास उड़ान भर रहे चीनी लड़ाकू विमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 1, 2020/10:30 am IST

नईदिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास जारी विवाद बढ़ता जा रहा है और अब खबर है कि चीनी सेना ईस्टर्न लद्दाख के पास अपने लड़ाकू विमान भी उड़ा रही है। लेकिन भारत की ओर से चीन की हर चाल पर पैनी नज़र रखी जा रही है। ईस्टर्न लद्दाख के पास होतान, गरगुन्सा के पास चीनी सेना PLA की एयरफोर्स का बेस है, जहां पर चीनी फाइटर प्लेन भी तैनात हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका के 40 शहरों में उग्र प्रदर्शन से बिगड़े हालात, चर्च में लगाई आग, ट्रं…

भारतीय खुफिया एंजेसियां अब सर्विलांस की मदद से इस इलाके में पूरी तरह से नज़र गढ़ाए हुए हैं। सूत्रों की मानें, तो चीनी आर्मी ने करीब 10-12 J-7, J-17 लड़ाकू विमान तैनात किए गए हैं। जो कि भारतीय सीमा के करीब तीस किमी तक उड़ान भर रहे हैं। हालांकि, बॉर्डर पर जो दूरी है वो चिंता वाली बात नहीं है, लेकिन भारत की ओर से किसी भी तरह का रिस्क नहीं लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: जी-7 देशों में शामिल होगा भारत, चीन को घेरने ट्रंप ने बनाई बड़ी रणन…

भारत ने मई की शुरुआत में ही ईस्टर्न लद्दाख में अपने एयरबेस पर सेना के हेलिकॉप्टर और लड़ाकू विमान भेज दिए थे। एक वक्त था जब भारत और चीनी हेलिकॉप्टर आमने-सामने भी आ गए थे। ईस्टर्न लद्दाख के उसपार बना होतान एयर बेस भारत की नज़रों में है और पिछले एक साल से इसपर पैनी निगाहें हैं। क्योंकि पाकिस्तान की सेना भी यहां चीन के साथ मिलकर प्रैक्टिस कर रही थीं।

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष की उड़ान में फिर अमेरिका ने रचा इतिहास, दो यात्रियों को ले…

 भारत की ओर से भी लगातार लद्दाख के बॉर्डर पर पैनी नजर रखी जा रही है और उसपार चीन की हरकतों को देखने के लिए UAV का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि चीन की किसी भी तरह की चाल को पहले ही पहचान लिया जाए।

 
Flowers