छत्तीसगढ़ में सहकारी आंदोलन के पुरोधा और गरीबों के सेवक थे ठाकुर प्यारेलाल सिंह - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल | Thakur Pyarelal Singh, the leader of the cooperative movement and servant of the poor in Chhattisgarh - Chief Minister Bhupesh Baghel

छत्तीसगढ़ में सहकारी आंदोलन के पुरोधा और गरीबों के सेवक थे ठाकुर प्यारेलाल सिंह – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में सहकारी आंदोलन के पुरोधा और गरीबों के सेवक थे ठाकुर प्यारेलाल सिंह - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 20, 2019/1:46 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, स्वर्गीय ठाकुर प्यारेलाल सिंह की जयंती 21 दिसम्बर पर उन्हें नमन किया। इस अवसरपर मुख्यमंत्री ने कहा है कि ठाकुर साहब ने न सिर्फ गरीबों की सेवा की बल्कि उनके अधिकारों के लिए जीवनभर संघर्ष किया। ठाकुर प्यारेलाल सिंह छत्तीसगढ़ में सहकारी आंदोलन के पुरोधा के रूप में जाने जाते हैं।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव में शामिल होंगे गोवा के मुख्यमंत्री, विधानसभा उपाध्यक्ष ने दिया निमंत्रण

वेे छात्र जीवन से ही स्वाधीनता आंदोलनों से जुडे़। उन्होंने अत्याचार और अन्याय के विरोध में अपनी आवाज बुलंद की और जन असंतोष को संगठित दिशा प्रदान की। राजनांदगांव में मिल मजदूरों को संगठित कर उन्हें कुशल नेतृत्व प्रदान किया। छत्तीसगढ़ में छात्रों को संगठित रूप से आंदोलनों से जोड़ने का श्रेय भी ठाकुर साहब को जाता है।

ये भी पढ़ें: मुख्य सचिव से रेलवे महाप्रबंधक ने की मुलाकात, यातायात व्यवस्था में …

सीएम ने कहा कि हरिजन उद्धार और जन-जागरण के लिए भी कई काम उन्होंने किये। साथ ही उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में अपने अमूल्य योगदान के लिए ठाकुर साहब हमेशा याद किये जाएंगे।

ये भी पढ़ें : मंत्री टीएस सिंहदेव का बयान, आदिवासी मंत्री ढोल तो बजाएंगे..लेकिन र…

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/mCInAW88oA4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers