अंग्रेजी सीखने में मददगार होती है शराब, रिसर्च में खुलासा | Alcohol is helpful in learning English, disclosed in research

अंग्रेजी सीखने में मददगार होती है शराब, रिसर्च में खुलासा

अंग्रेजी सीखने में मददगार होती है शराब, रिसर्च में खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : January 8, 2020/12:01 pm IST

नई दिल्ली। शराब पीने के बाद लोग अंग्रेजी बोलने लगते हैं, ये बात आपको मजाक लगती होगी लेकिन अब ये बात सच साबित हो गई हैं। वैज्ञानिकों ने एक शोध किया है जिसमें पाया है कि एक गिलास बीयर या वाइन पीने के बाद लोग विदेशी भाषाओं को बोलने में ज्यादा सहज हो जाते हैं। एक बार झिझक खत्म होने के बाद ही लोग विदेशी भाषाओं पर ज्यादा सही बात करने लगते हैं।

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले, कोल सेक्टर के कानून में बदलाव को दी मंजूरी

भारत ही नहीं पूरे दुनिया में शराब विदेशी भाषा सीखने में मददगार है, साइकोफार्माकोलॉजी पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार मदिरापान के बाद पूरी दुनिया में लोग विदेशी भाषाओं को बोलने में सहज हो जाते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि दिमागी तौर पर जो झिझक होती है उसे शराब के दो जाम खत्म कर देती है।

ये भी पढ़ें: ‘छपाक’ की थोक में हो रही टिकट कैंसिल, दीपिका पादुकोण के लिए घातक सि…

ब्रिटिश और डच वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में पाया है कि शराब के नशे में लोग अपनी बेइज्जती होने के डर से बाहर आ जाते हैं, दरअसल यही एक वजह है कि लोग अपने लोकल भाषा के अलावा दूसरी भाषा बोलने में झिझक का एक कारण है।

ये भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कई घंटों तक लाइन में खड़ी रहीं ये अभिनेत्र…

इस शोध के लिए मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी में लगभग 50 लोगों को शामिल किया गया। ये सभी जर्मनी भाषा बोलने थे जो डच सीखना चाहते थे। परीक्षा के दौरान आधे लोगों को पानी पिलाया गया और बात करने को कहा गया जबकि आधे परिक्षार्थियों को सवाल-जवाब के दौरान शराब पिलाई गई, जिन लोगों ने शराब पीकर डच बोलने की कोशिश की वे सभी पास हो गए।

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम प्रस्ताओं पर मंत्रिमंडल ने लगाई म…