केंद्र सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले 'राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम' के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश..देखिए | The Central Government has issued revised guidelines for the 'National Kovid Vaccination Program' to be implemented from June 21 ..view

केंद्र सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले ‘राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम’ के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश..देखिए

केंद्र सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले 'राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम' के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : June 8, 2021/7:53 am IST

नईदिल्ली। भारत सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वैक्सीनेशन अभियान को लेकर अहम एलान किया था। उन्होंने जानकारी दी कि 21 जून के बाद से 18+ लोगों के लिए वैक्सीनेशन फिर से शुरू किया जाएगा। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए।

भारत सरकार ने 21 जून से लागू होने वाले राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। pic.twitter.com/JQEbUUVmB0

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 8, 2021

read more: CBSE Fit India Quiz: सीबीएसई के छात्रों के पास 2.5 लाख और स्कूल को …

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, वैक्सीन की खुराक का राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में आवंटन का आधार, क्षेत्र की आबादी, संक्रमण के आंकड़े और वैक्सीनेशन के आंकड़ों को देखते हुए किया जाएगा। साथ ही वैक्सीन के खुराक की कीमत प्राइवेट अस्पतालों के लिए प्रत्येक वैक्सीन निर्माता कंपनियों की ओर से किया जाएगा। वैक्सीन की बर्बादी का आवंटन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

read more: नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री …

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुल विकसित वैक्सीन का 75 फीसद डोज केंद्र खरीदेगी और राज्यों को मुफ्त उपलब्ध कराएगी। इसपर कोई भी राज्य सरकार कुछ भी खर्च नहीं करेगी। देश 16 जनवरी से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया। अब तक कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 23,61,98,726 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 33,64,476 वैक्सीन लगाई गईं।

read more: मशहूर लेखक चेतन भगत ने ‘कोरोना प्रबंधन’ पर मध्यप्रदेश की तारीफ की, प्रदेश की 20 हजार 565 ग्राम पंचायतें ‘कोरोना मुक्त’

नई नीति के मुताबिक क्या बदलेगा?
केंद्र सरकार जितनी खुराकें खरीदती थी, उनमें से 50 फीसदी प्राथमिकता समूह और 45+ आयु वालों के लिए राज्य को देती थी लेकिन 50 फीसदी की जगह 75 फीसदी वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। इसके तहत 18+ लोगों को भी वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।
एक मई तक राज्यों को 18+ लोगों के लिए वैक्सीन खुद से बाजार से खरीदनी होती थी लेकिन अब केंद्र सरकार मुफ्त में राज्यों को भी वैक्सीन मुहैया कराएगी। 
45+ आयु के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने का फायदा मिलता रहेगा, लेकिन  निजी अस्पताल में लगवाने के लिए पहले की तरह पैसों के भुगतान करना होगा। 
18-44 उम्र के लोग 21 जून से सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में वैक्सीन लगवा सकेंगे। हालांकि निजी अस्पतालों में पैसे चुकाने होंगे। 

 
Flowers