देश को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! इस दिन तक 4 लाख से 20 हजार पर आ जाएंगे दैनिक कोरोना केस, जानिए कब ? | The country will soon get good news! By this day, daily corona cases will come to 4 lakh to 20 thousand, know when

देश को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! इस दिन तक 4 लाख से 20 हजार पर आ जाएंगे दैनिक कोरोना केस, जानिए कब ?

देश को जल्द मिलेगी गुड न्यूज! इस दिन तक 4 लाख से 20 हजार पर आ जाएंगे दैनिक कोरोना केस, जानिए कब ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : May 8, 2021/11:36 am IST

नईदिल्ली। भारत में कोरोना कहर के बीच एक राहत की खबर है कि इस महीने कोरोना अपने पीक पर तो होगा, मगर जून में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह देने वाली एक्सपर्ट्स की एक टीम ने सुझाव दिया है कि आने वाले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस अपने पीक पर होगा। इस टीम का हाल का अनुमान उन वैज्ञानिकों के सुझाव के करीब है, जिनका मानना है कि मई के मध्य तक भारत में कोरोना अपने पीक पर होगा।

ये भी पढ़ें:शादी में बजाया डीजे तो चुकाना होगा बड़ा जुर्माना, ग्रामीण क्षेत्रों में भी रखी जा रही पैनी निगाह

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के आंकड़ों को कम करके बताया जा रहा है क्योंकि देश के श्मशान स्थलों पर शव के अंतिम संस्कार के लिए लंबी लाइनें लग रही हैं और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है। इन्हीं वजहों से कोरोना के सटीक पीक का अनुमान लगाना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, तब भी ये अनुमान काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से बचते नजर आ रहे हैं और इसके बदले कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकारें पाबंदियां लगा रही हैं।

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन के दौरान होगी शराब की होम डिल…

रिपोर्ट में कहा गया है कि हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रोफेसर माथुकुमल्ली विद्यासागर का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल द्वारा तैयार मॉडल का हवाला देकर उन्होंने कहा कि मौजूदा अनुमान के मुताबिक, जून के अंत तक हर दिन 20 हजार केस देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:30 जून तक बंद रहेंगे सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल, …

अगर यह अनुमान सही साबित होता है तो कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे भारत के लिए राहत की बात होगी, क्योंकि अभी देश में हर दिन करीब चार लाख से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते तीन दिनों से लगातार देश में रोजाना कोरोना के चार लाख से अधिक मामले आ रहे हैं और रोजाना होने वाली मौत की संख्या ने भी चार हजार का आंकड़ा पार कर लिया है।

ये भी पढ़ें:पानी में बुझ गए तीन चिराग, 3 नाबालिगों की तालाब में…

फिलहाल, बड़ी संख्या में वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले कुछ दिन भारत के लिए काफी कठिन होने वाले हैं। बेंगलुरु में स्थिति आईआईएस की एक टीम ने मैथेमेटिकल मॉल के आधार पर अनुमान जताया है कि देश में अगर यही ट्रेंड बना रहा तो 11 जून तक 404,000 मौतें हो सकती हैं। बता दें कि भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा दो लाख पार कर चुका है।

 
Flowers