पानी के अंदर 80 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, देश का पहला अंडरवॉटर मेट्रो टनल बनकर तैयार | The country's first underwater metro tunnel is ready, trains will run at a speed of 80 km / h

पानी के अंदर 80 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, देश का पहला अंडरवॉटर मेट्रो टनल बनकर तैयार

पानी के अंदर 80 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, देश का पहला अंडरवॉटर मेट्रो टनल बनकर तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 29, 2020/11:05 am IST

नई दिल्ली। कोलकाता के हगली नदी के नीचे देश का पहला अंडरवाटर मेट्रो टनल बनकर तैयार हो चुका है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन जल्द ही कोलकाता-हावड़ा टनल को जोड़ने वाले अपने ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट को जल्द करने वाला है। ट्रैक बिछाने का काम भी जोरशोर पर जारी है। प्रोजेक्ट मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

पढ़ें- दूल्हे के पिता संग भागी लड़की की मां, वापिस लौटी तो किया रिलेशनशिप का खुलासा

दो फेज में निर्माण हो रहे कोलकाता मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट करीब 16 किलोमीटर लंबा है दूसरा फेज अंडरग्राउंड मेट्रो का 11 किलोमीटर लंबा है। जो सॉल्ट लेक स्टेडियम से हावड़ा मैदान तक फैला है। पहला फेज सॉल्ट लेक सेक्टर-5 से सॉल्ट लेक स्टेडियम​ के बीच 5.5 किमी लंबा है। इस लाइन पर करुणामयी, सेंट्रल पार्क, सिटी सेंटर और बंगाल केमिकल मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं।

पढ़ें- स्पा सेंटर की आड़ में जिस्मफरोशी का गोरख धंधा, पुलिस ने दबिश देकर द…

गौरतलब है साल 2009 से चल रहे इस प्रोजेक्ट में सुरंग को बनाने में रूस और थाइलैंड के विशेषज्ञों की मदद से बनाई जा रही है। सुंरग में पानी का रिसाव रोकने के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

पढ़ें- स्पा सेंटर की आड़ में जिस्मफरोशी का गोरख धंधा, पुलिस ने दबिश देकर द…

इसे पानी के रिसाव से बचाने के लिए 3 स्तर के सुरक्षा कवच बनाए गए हैं। इस सुरंग में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ पाएगी।

 
Flowers