'धनुष' तोप को आज किया जाएगा सेना के हवाले, 38 किलोमीटर तक लगाएगी सटीक निशाना | The 'Dhanush' gun will be handed over to the army today,Aim to hit 38 kilometers

‘धनुष’ तोप को आज किया जाएगा सेना के हवाले, 38 किलोमीटर तक लगाएगी सटीक निशाना

'धनुष' तोप को आज किया जाएगा सेना के हवाले, 38 किलोमीटर तक लगाएगी सटीक निशाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 8, 2019/4:43 am IST

जबलपुर। दुश्मन की धरती पर कहर बरपाने के लिए अब भारतीय सेना के पास दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है, जिसे आज सेना के हवाले किया जाएगा। आज होने वाली हैंडिंग ओवर सेरेमनी में रक्षा मंत्रालय के सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होगें, कहा जा रहा है कि लगभग 29 सालों बाद भारतीय सेना को स्वदेशी धनुष तोप के रूप में नई गनों का साथ मिलने जा रहा है।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस का नया प्लान, ‘बूथ जिताओ और नगरीय निकाय चुनाव में टिकट पाओ’

स्वदेशी तकनीक से तैयार की गई धनुष तोपों को बनाने का काम साल 2012 में शुरू हुआ था, और बीते सात सालों में धनुष तोप में अब तक कई अत्याधुनिक तकनीकों को जोड़ा गया है, जिसकी वजह से धनुष तोप दुनिया की सबसे आधुनिक तोप मानी जा रही है, धनुष की बात की जाए तो इसे जबलपुर की गन कैरिज फैक्ट्री यानि जीसीएफ में तैयार किया गया है। इसलिए धनुष तोप को बोफोर्स तोप का स्वेदशी और आधुनिक संस्करण है, दरअसल कारगिल युद्ध के दौरान अपनी उपयोगिता साबित कर चुकी बोफोर्स की तुलना में यह बेहतर तोप है, जो न सिर्फ ज्यादा दूरी तक मार कर सकती है बल्कि पूरी तरह स्वचलित भी है। इसका सॉफ्टवेयर भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ने तैयार किया है, जो अन्य तोपों की तुलना में कई गुना आधुनिक और सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें:100 से ज्यादा लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार, अस्पताल में भर्ती

धनुष जमीन से जमीन पर और जमीन से आसमान में तकरीबन 38 किलोमीटर दूर तक सटीक निशाना लगाती है। धनुष तोप की खासियत की बात की जाए तो 38 किलो मीटर मारक क्षमता वाली स्वदेशी तोप धनुष का सिस्टम फुल ऑटोमैटिक है। जो सैटेलाइट से दुश्मन की लोकेशन लेकर 4599 राउंड फायर कर सकती है। इसके अलावा इस धनुष तोप पर मौसम का कोई असर नहीं पड़ता है।चाहे तेज ठंड, बारिश या फिर गर्मी ही क्यों न हो, सभी में अचूक निशाना लगाने में माहिर है। इसके अलावा धनुष की एक खास बात ये भी है कि इसका वजन हल्का है जो इसे तेजी से मूवमेंट करने में मदद करता है।

इन तमाम खूबियों वाली धनुष की लागत लगभग 15 करोड़ रूपये है। इन तमाम खूबियों से भरपूर धनुष तोप को गन कैरिज फैक्ट्री के अधिकारियों, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और सेना के अफसरों की उपस्थिति में आज सेना के सुपुर्द किया जाएगा, जीसीएफ फैक्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक भारतीय सेना को 400 से ज्यादा धनुष तोपों की जरूरत है लेकिन फिलहाल फैक्ट्री को 114 तोपों को बनाने का ऑर्डर मिला है। और उसी के तहत आज 6 धनुष तोप की पहली खेप सेना को सौंपी जाएगी,सेना के सुपुर्द करने के बाद धनुष तोप को जबलपुर के ही सीओडी यानि सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो में रखा जाएगा, धनुष का इस्तेमाल कब से और कहां करना है इस पर भारतीय सेना फैसला लेगी।

 
Flowers