कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तीन हिस्सों में बांटे गए देशभर के जिले, 170 जिले हॉट स्पॉट, 207 नॉन-हॉटस्पॉट जिले घोषित | The districts of the country will be classified into 3 categories - hotspot districts, non-hotspot districts but where cases are being reported and green zone districts

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तीन हिस्सों में बांटे गए देशभर के जिले, 170 जिले हॉट स्पॉट, 207 नॉन-हॉटस्पॉट जिले घोषित

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तीन हिस्सों में बांटे गए देशभर के जिले, 170 जिले हॉट स्पॉट, 207 नॉन-हॉटस्पॉट जिले घोषित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : April 15, 2020/12:39 pm IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, हालात कंट्रोल करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी बीच सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए देश के जिलों को तीन हिस्सों में बाटने का फैसला लिया है। बताया गया कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले, नॉन-हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन ज़ोन जिलों में बाटा गया है। बता दें कि हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या जहां तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

Read More: अलीराजपुर में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज़, ट्रैवल हिस्ट्री होने की वजह से किया था क्वारंटाइन

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले,नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं )और ग्रीन ज़ोन जिलों(जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है।हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है।

Read More: देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए, 38 ने तोड़ा दम, 11,439 पहुंची संक्रमितों की संख्या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 170 जिलों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। यहां कोरोना के ज्यादा मामले हैं। इनकी सूची सभी राज्यों को दी जा चुकी है। इसके अलावा 207 ऐसे भी जिले हैं, जहां संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। इन जिलों पर मंत्रालय और डॉक्टरों की टीम का पूरा फोकस है।

Read More: कोरोना संक्रमण के बीच भारत से 3 मिलियन यूनिट पेरासिटामोल खरीदेगा UK, सुपरमार्केट में रहेगी उपलब्धता

इन जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो कोविड डेडिकेटिड अस्पताल, माइल्ड केस के लिए कोविड केयर सेंटर और गंभीर मामलों के लिए कोविड हेल्थ सेंटर, नाजुक मामलों के लिए कोविड अस्पताल बनाएं। साथ ही अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा भी रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि सभी जिलों को कहा है कि वो जिला स्तर पर कोरोना वायरस के लिए एक संकट प्रबंधन प्लान बनाएंं। जिलों को कहा है कि एक की असफलता पूरे देश की असफलता का कारण हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि ​कंटेनमेंट प्लान पूरे देश में हर जिले में समान रूप से लागू हो।

Read More: 35 रुपए प्रति किलो की दर से 25 अप्रैल से शुरू होगी महुआ की खरीदी, 4 मई से होगी तेंदुपत्ता की खरीदी