एंटीबॉडी के 'दोहरे कवच' को भी डेल्टा वेरिएंट दे रहा चकमा.. स्टडी में किया गया दावा | The 'dual armor' of antibodies is also being dodged by the delta variant

एंटीबॉडी के ‘दोहरे कवच’ को भी डेल्टा वेरिएंट दे रहा चकमा.. स्टडी में किया गया दावा

एंटीबॉडी के 'दोहरे कवच' को भी डेल्टा वेरिएंट दे रहा चकमा.. स्टडी में किया गया दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 14, 2021/11:26 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (ILBS) में हुई एक स्टडी में इसका खुलासा हुआ है। डेल्टा वेरिएंट काफी संक्रामक है और यह दोनों प्रकार से बनी एंटीबॉडी को बाईपास करने की क्षमता रखता है। 

पढ़ें- शराब और मुर्गा के लिए नहीं दिए पैसे ..तो 3 भाइयों को पेड़ से बांध कर पीटा.. वीडियो वायरल

डॉक्टर के मुताबिक एंटीबॉडी के बाद जब संक्रमण हो जाए तो उसे ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन कहा जाता है। इस स्टडी में चौंकाने वाली बात यह थी कि सिंगल डोज वाले में भी संक्रमित मिले,

पढ़ें- 10वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी.. इस बार कोई फेल नहीं.. …

दोनों डोज के बाद भी संक्रमण मिला और पहले संक्रमण फिर वैक्सीन लेने वाले भी संक्रमित हो गए। यानी तीनों स्तर पर एंटीबॉडी को कोविड का वेरिएंट बाईपास करता हुआ पाया गया।

पढ़ें- 22 निहत्थे कमांडो को गोलियों से भूना, तालिबान की का..

कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट नेचुरल एंटीबॉडी और वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडी को बाईपास कर सकता है। दिल्ली में 10 पर्सेंट हेल्थकेयर वर्करों में ऐसे ब्रेक-थ्रू इन्फेक्शन मिले हैं, जिनमें पहले से एंटीबॉडी थी। यानी हर 10 में से एक वर्कर वैक्सीन के बाद भी संक्रमित हो गया। 

पढ़ें- पाकिस्तान में चीनी यात्रियों से भरी बस को बम से उड़…

डॉ. एकता ने कहा कि जिन लोगों में ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन मिला, उनमें डेल्टा वैरिएंट मिला है। जिससे यह साफ हो रहा है कि यह वेरिएंट बहुत ज्यादा संक्रामक था और यह हर तरह की एंटीबॉडी को बाईपास करने में सक्षम है।