भारत-चीन विवाद के बीच विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- स्वीकार नहीं किए जाएंगे गलवा घाटी को लेकर चीन के अटपटे दावे | The Indian Side Has Never Undertaken Any Actions Across The LAC Says MEA

भारत-चीन विवाद के बीच विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- स्वीकार नहीं किए जाएंगे गलवा घाटी को लेकर चीन के अटपटे दावे

भारत-चीन विवाद के बीच विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- स्वीकार नहीं किए जाएंगे गलवा घाटी को लेकर चीन के अटपटे दावे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : June 20, 2020/4:05 pm IST

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर जारी तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने गलवा घाटी पर चीन के दावे को खारिज कर दिया है। मंत्रालय ने शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि गलवा घाटी की स्थिति ऐतिहासिक तौर पर स्पष्ट है। चीन की तरफ से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर असमर्थनीय दावे को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

Read More: इस साल 23 जून को नहीं आयोजित की जाएगी रथ यात्रा, हाईकोर्ट ने लगाई रोक, जानिए वजह

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा कि गलवा घाटी को लेकर ऐतिहासिक रूप से स्थिति हमेशा स्प्ष्ट रही है। वास्तव में चीन की सेना बिना किसी कारण के ही लंबे समय से इस क्षेत्र में गश्त कर रही है। भारत द्वारा निर्मित सभी बुनियादी ढांचे पूरी तरह से हमारी सीमा में हैं।
गलवा घाटी क्षेत्र की घटनाओं पर चीनी प्रवक्ता के 19 जून के बयान पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के सभी एलएसी से पूरी तरह से परिचित है। वे इसका सावधानीपूर्वक पालन करती है। एलएसी के संबंध में चीन के अटपटे दावे अब स्वीकार्य नहीं हैं।

Read More: कंटेनमेंट जोन में शामिल हुए ये 10 इलाके, सभी दुकानें, ऑफिस रहेंगे बंद, आवागमन पर लगी रोक

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मई 2020 की शुरुआत से ही चीन की ओर से भारतीय सेना की सामान्य गश्त में बाधा डाला जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप कई बार सैनिकों का आमना-सामना हुआ। हम इस आरोप को स्वीकार नहीं करते हैं कि भारत एकतरफा अपनी स्थिति में बदलाव कर रहा था। मई के मध्य में चीन की सेना ने पश्चिमी सेक्टर में एलएसी पर घुसपैठ की कोशिश की, जिसका जवाब भारतीय सेना दिया। छह जून को दोनों पक्षों के सीनियर कमांडरों की बैठक हुई और विवाद को खत्म करने के लिए सहमति बनी। लेकिन 15 जून को चीनी सैनिकों ने सीमा की मौजूदा स्थिति बदलने के लिए हिंसक कार्रवाई की।

Read More: छत्तीसगढ़ में आज मिले 107 नए कोरोना पॉजिटिव, प्रदेश में 755 हुई एक्टिव मरीजों की संख्या

ज्ञात हो कि शुक्रवार को गलवा घाटी की घटनाओं के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक विस्तृत बयान जारी किया था। उनका कहना था कि गलवा घाटी चीन का हिस्सा है और भारत वहां जबरन रोड बना रहा है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में 49 नए मरीजों की पुष्टि, 63 ​हुए डिस्चार्ज.