ब्रेक्जिट डील, थेरेसा मे सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वस्त | The motion of no confidence against the theresa may government fall

ब्रेक्जिट डील, थेरेसा मे सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वस्त

ब्रेक्जिट डील, थेरेसा मे सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वस्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 17, 2019/8:57 am IST

लंदन। ब्रिटेन में ब्रेग्जिट डील प्रस्ताव गिरने के कारण आए संकट में थेरेसा मे सरकार उबर गई है। सरकार के खिलाफ ब्रिटिश संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव बुधवार देर रात 1:30 बजे 19 मतों से गिर गया। ब्रेग्जिट डील खारिज होने के बाद विपक्ष ने थेरेसा मे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखा था, जिस पर वोटिंग हुई। 650 सदस्य वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 306 वोट और विरोध में 325 वोट पड़े।

इससे पहले संसद ने मंगलवार देर रात ब्रेग्जिट डील यानी यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने की थेरेसा की योजना को भारी बहुमत से खारिज कर दिया था। ब्रेग्जिट डील के विरोध में 432 और पक्ष में सिर्फ 202 सांसदों ने वोट दिया था। यानी 230 मतों से सरकार की हार हुई थी।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, मुंबई में फिर से खुल सकेंगे डांस बार, अदालत ने ये शर्तें रखी 

हालांकि अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद थेरेसा मे ने कहा कि ब्रिटेन की जनता से किए गए  वादे निभाएंगी और विपक्षी नेताओं से इस मसले पर आगे की रणनीति तय करने के लिए बातचीत करेंगी। वहीं लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने थेरेसा की अपील को खारिज कर दिया। थेरेसा ने ईयू के साथ ट्रेड, कानून, सीमा आदि मसलों से जुड़े समझौते किए थे। इनकी मंजूरी के लिए ही उन्होंने संसद में यह मसौदा पेश किया था।

 
Flowers