सीधा 8,000 बढ़ेगा इन कर्मचारियों का वेतन, केंद्र सरकार करेगी अलग से बजट का आवंटन | The salary of these employees will be increased by 8,000 directly, the central government will allocate a separate budget

सीधा 8,000 बढ़ेगा इन कर्मचारियों का वेतन, केंद्र सरकार करेगी अलग से बजट का आवंटन

सीधा 8,000 बढ़ेगा इन कर्मचारियों का वेतन, केंद्र सरकार करेगी अलग से बजट का आवंटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : January 5, 2020/12:31 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार आगामी बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी के लिए कई विषयों पर मंथन कर रही है। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और न्यूनतम फिटमेंट में बढ़ोतरी के लिए अलग बजट आवांटित करने की योजना पर काम कर रही है।

ये भी पढ़ें:  महापौर चुनाव पर बीजेपी ने खड़े किए सवाल, कहा- सरकार के दवाब में काम कर रहा निर्वाचन आयोग

मोदी सरकार 2020-21 बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमैट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है, सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े हुए वेतन और भत्ते के लिए अलग से बजट भी आवंटन किया जाएगा, सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर कई बार बंद कमरे में मीटिंग भी कर चुका है और जल्द ही इस पर फैसला होगा।

ये भी पढ़ें:  ये हैं जियो के खास प्लान, 98 से लेकर 2020 रूपए तक कौन से प्लान आपके लिए है फायदेमंद? देखिए

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के लिए 3.68 प्रतिशत की मांग कर रहे हैं, वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है, जो की बढ़ी हुई महंगाई के हिसाब से काफी कम है। रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है।

ये भी पढ़ें: निजी होटल मालिक के घर लाखों की चोरी, नगदी समेत जेवरों पर किया हाथ साफ

आपको बता दें कि 7वें वेतनमान के तहत केंद्र अपने न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारी पिछले वर्षों से शांतिपूर्वक आंदोलन भी कर रहे हैं, केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि सरकार उनका न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से 26,000 रुपये करें। इसके पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय पेंशनधारियों को बोनस के तौर पर दिवाली के मौके पर 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया था।

 
Flowers