इन 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए ये बड़ी वजह | These 10 lakh farmers will not get the amount of PM Kisan Samman Nidhi, know this big reason

इन 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए ये बड़ी वजह

इन 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए ये बड़ी वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 28, 2020/7:37 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि को लागू किया है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल सरकार 6 हजार रुपए उनके खाते में जमा करती है। लेकिन पश्चिम बंगाल के 10 हजार किसान पात्र होने के बावजूद सरकार किसान सम्मान निधि की राशि नहीं देगी।

Read More News: जियो यूजर्स को तगड़ा झटका, प्लान किया महंगा वैलेडिटी भी की कम

पश्चिम बंगाल देश का एक मात्र राज्य है जिसने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना को अपने यहां लागू ​नहीं किया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पश्चिम बंगाल में करीब 70 लाख किसान इस योजना के पात्र हैं।

Read More: हिंसक प्रदर्शन पर सीएम भूपेश बघेल का ट्वीट, कहा- ‘दिल वालों की दिल्ली’ को बांटने वालों को हिंदुस्तानी बनकर परास्त करें

इसमें से करीब दस लाख लोगों ने व्‍यक्तिगत रूप से ऑनलाइन आवेदन किया है. लेकिन राज्य सरकार ने डेटाबेस का वेरीफिकेशन नहीं किया है। जिसके चलते किसानों को इस योजना को लाभ नहीं दिया जाएगा।

Read More News: बेटी के नाम पर आप अभी खुलवाएं ये खाता, इस योजना के तहत मिलेंगे इतने…

बता दें कि सरकार ने देश के बाकी हिस्सों में 6.27 करोड़ किसानों को पहले चरण का पूरा पैसा मिल चुका है। सिर्फ पश्चिम बंगाल के किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस कहा कि यह देश की योजना है। सभी राज्य सरकारें अपने यहां लागू कर किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करें।

Read More News: केंद्रीय कैबिनेट ने दी तीन बड़ी सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के …