PIB: इस मास्क के संपर्क में आते ही खत्म हो सकते हैं वायरस, CSMCRI के वैज्ञानिकों ने किया विकसित | These face masks that use new technology could actually kill virus

PIB: इस मास्क के संपर्क में आते ही खत्म हो सकते हैं वायरस, CSMCRI के वैज्ञानिकों ने किया विकसित

PIB: इस मास्क के संपर्क में आते ही खत्म हो सकते हैं वायरस, CSMCRI के वैज्ञानिकों ने किया विकसित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 15, 2020/5:51 pm IST

नई दिल्ली: कोविड-19 के खतरे को देखते हुए भारतीय वैज्ञानिक दिन-रात ऐसे उपाय खोजने में जुटे हैं, जिससे इस चुनौती से निपटने में मदद मिल सके। इसी कड़ी में कार्य करते हुए गुजरात के भावनगर में स्थित केंद्रीय नमक व समुद्री रसायन अनुसंधान संस्थान (सीएसएमसीआरआई) के वैज्ञानिकों ने एक अनूठा फेस-मास्क विकसित किया है, जिसके संपर्क में आने पर वायरस नष्ट हो सकते हैं।

Read More: लॉक डाउन में फंसे दूसरे राज्यों के 7 हजार श्रमिकों के खाते में सरकार ने डाले 70 लाख रूपए

सीएसएमसीआरआई के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस मास्क की बाहरी छिद्रयुक्त झिल्ली को संशोधित पॉलीसल्फोन मैटेरियल से बनाया गया है, जिसकी मोटाई 150 माइक्रोमीटर है। यह मैटेरियल 60 नैनोमीटर या उससे अधिक किसी भी वायरस को नष्ट कर सकता है। कोरोना वायरस का व्यास 80-120 नैनोमीटर के बीच है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल बोले- छत्तीसगढ़ में अभी जारी रहेगा लॉकडाउन, 21 अप्रैल को समीक्षा के बाद परिस्थितियों के अनुरूप लिया जाएगा निर्णय

इस मास्क को चिकित्सीय मान्यता मिल जाती है, तो कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहे आम लोगों के साथ-साथ चिकित्सा सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों एवं डॉक्टरों को बीमारी के खतरे से बचाने में मदद मिल सकती है। इस मास्क की एक खासियत यह भी है कि इसे धोकर दोबारा उपयोग किया जा सकता है। दूसरे महंगे मास्कों की तुलना में यह काफी सस्ता है और इसकी लागत 50 रुपये से भी कम आती है।

Read More: 17 अप्रैल को RBI जारी करेगा 25000 करोड़ रुपये की चौथी TLTRO किश्त

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) से संबद्ध सीएसएमसीआरआई के मेम्ब्रेन साइंस ऐंड सेप्रेशन टेक्नोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ वी.के. शाही ने बताया कि “इस तरह का मास्क विकसित करने का विचार अपने आप में काफी नया है। इसकी बाहरी परत वायरस, फंगल एवं बैक्टीरिया प्रतिरोधी है। इसका अर्थ है कि इसकी बाहरी परत के संपर्क में आने पर कोई भी रोगजनक सूक्ष्मजीव नष्ट हो सकता है। इस तरह देखें तो यह एन-95 मास्क से भी बेहतर साबित हो सकता है।”

Read More: परिवहन मंत्री अकबर ने बस-ट्रक ऑपरेटर्स संघों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की चर्चा, संघों से मिले सुझावों और मांगों पर विचार के बाद समस्या के शीघ्र निराकरण के लिए किया आश्वस्त

डॉ शाही ने बताया कि इस मास्क को बनाने में 25 से 45 रुपये तक लागत आती है, जो दूसरे मास्कों की तुलना में काफी कम है। संस्थान ने इस मास्क के पाँच संस्करण विकसित किए हैं, जिसमें अलग-अलग तरह की झिल्लियों का उपयोग किया गया है। इस मास्क को विकसित करने में करीब एक सप्ताह का समय लगा है और आगामी कुछ दिनों में इसके उपयोग को वैधानिक मंजूरी मिल सकती है।

Read More: राहुल गांधी बोले- देश में जारी किया जाए आपातकाल राशन कार्ड, लोगों को नहीं मिल रहा PDS का लाभ