तीसरा-चौथा मोर्चा BJP को नहीं दे पाएगा चुनौती, शरद पवार से मीटिंग के बाद बोले प्रशांत किशोर | Third-Fourth Front will not be able to challenge BJP, Prashant Kishor said after meeting with Sharad Pawar

तीसरा-चौथा मोर्चा BJP को नहीं दे पाएगा चुनौती, शरद पवार से मीटिंग के बाद बोले प्रशांत किशोर

तीसरा-चौथा मोर्चा BJP को नहीं दे पाएगा चुनौती, शरद पवार से मीटिंग के बाद बोले प्रशांत किशोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 22, 2021/1:01 pm IST

नई दिल्ली। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शरद पवार से मीटिंग के बाद कहा है कि लगता नहीं कि तीसरा-चौथा मोर्चा बीजेपी को चुनौती दे पाएगा, उन्होंने यह बात बीजेपी के खिलाफ तीसरे मोर्चे के गठन की अटकलों के बीच कही है। यानि कि उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में किसी तीसरे या चौथे फ्रंट द्वारा बीजेपी को हराने की संभावना को खारिज कर दिया है।

सोमवार को प्रशांत किशोर एनसीपी नेता शरद पवार से मिले। यह मुलाकात इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि बीते 10 दिनों में दोनों की यह दूसरी मीटिंग थी। प्रशांत किशोर के अनुसार तीसरा मोर्चा ‘जांचा-परखा’ हुआ है और यह मौजूदा राजनातिक परिदृश्य में फिट नहीं बैठता।

read more: Last date of admission in schools : 15 अगस्त तक होगा स्कूलों में एडमिशन, छात्रों को प्रवेश के लिए नहीं करना होगा आवेदन, DPI ने जारी किया निर्देश, देखें

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रशांत किशोर और एनसीपी चीफ शरद पवार की मुलाकात के पीछे तीसरा मोर्चा ही है। अगले लोकसभा चुनाव में सभी विपक्षी दल एकसाथ मिलकर बीजेपी के खिलाफ लड़ सकते हैं, जिसकी अगुवाई शरद पवार कर सकते हैं। हालांकि, प्रशांत किशोर ने ऐसी अटकलों को भी खारिज किया है।

शरद पवार से इन मुलाकातों पर प्रशांत किशोर ने कहा कि दोनों लोग एक-दूसरे को बेहतर से जानने के लिए मिल रहे हैं। इससे पहले कभी दोनों ने इतनी करीबी से काम नहीं किया है। किशोर ने कहा कि मुलाकातों के दौरान दोनों ने गहन राजनीतिक चर्चा की, जैसे हर राज्य में बीजेपी के खिलाफ लड़ने की संभावनाओं पर बात करना। हालांकि, उन्होंने कहा कि बातचीत में फिलहाल तीसरा मोर्चा शामिल नहीं है।

read more: ‘मेरे रग-रग में कांग्रेस है..सक्रिय राजनीति में रहूं या ना रहूं मैं हमेशा कांग्रेस में ही रहूंगा’…

गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने बंगाल चुनाव में टीएमसी के साथ मिलकर काम किया था। टीएमसी की भारी जीत के बाद प्रशांत ने कहा था ममता की जीत ने सभी विपक्षी पार्टियों को यह संदेश दिया है कि वे भी बीजेपी के खिलाफ खड़े होकर उसे टक्कर दे सकते हैं।

वहीं प्रशांत किशोर से मुलाकात के बाद आज शरद पवार ने सभी विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। बैठक में तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल और आम आदमी पार्टी सहित कई अन्य पार्टियों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

read more: आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बिना उड़ान की मंजूरी न मिलने पर यात्री ने हवाईअड्डे पर हंगामा किया, हो गई गिरफ्तारी