जानिए कमाल की बात! हमेशा प्रेगनेंट रहती है ये मादा, एक के जन्म से पहले ही पेट में आ जाता है दूसरा बच्चा | This female is always pregnant, before the birth of one, the other child comes in the stomach

जानिए कमाल की बात! हमेशा प्रेगनेंट रहती है ये मादा, एक के जन्म से पहले ही पेट में आ जाता है दूसरा बच्चा

जानिए कमाल की बात! हमेशा प्रेगनेंट रहती है ये मादा, एक के जन्म से पहले ही पेट में आ जाता है दूसरा बच्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 2, 2021/11:35 am IST

Swamp Wallaby Facts: प्रकृति भी अनोखी है सबके लिए नियम तय हैं, आमतौर पर इंसान हों या जानवर, हर किसी की प्रजनन क्षमता और बच्चे पैदा करने का समय तय है। इसी दुनिया में एक ऐसा अनोखा जानवर भी है, जो हर समय प्रेगनेंट रहता है। यह सुनकर आप हैरान होंगे लेकिन यह सच हैै, कंगारू (Kangaroo Species) जैसे दिखने वाले स्वैम्प वॉलबी के पेट में हर समय बच्चा रहता है।

read more: ‘रिवॉल्वर रानी’.. दुल्हन ने स्टेज पर दनादन की फायरिंग, बाराती और दू्ल्हे के उ…

अगर उसने एक बच्चे को जन्म दिया है तो हो सकता है कि उसी समय उसके शरीर में एक और बच्चा बन रहा हो, डिलीवरी से पहले ही उसके शरीर में एक और भ्रूण तैयार हो जाता है, जिसका जन्म कुछ दिन बाद हो जाता है। स्‍वैम्‍प वॉलबी दिखने में भी यह कंगारू के जैसा होता है और कहा जाता है कि यह जानवर हमेशा प्रेगनेंट रहता है।

read more: अनोखी परंपरा: 21 की उम्र तक बेटी ने नहीं किया सेक्स! तो वर्जिनिटी प…

एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न और बर्लिन के लेब्‍नीज इंस्‍टीट्यूट फॉर जू एंड वाइल्‍डलाइफ रिसर्च के अनुसार, यह जीव जीवनभर प्रेगनेंट रहता है, यह जानकारी सबसे पहले जर्नल PNAS में छापी गई थी, इस रिपोर्ट के अनुसार, फीमेल वॉलबी के दो अलग-अलग यूटरस और दो ओवरी होते हैं, इससे होता ये है कि प्रेगनेंसी का लास्ट समय आने तक दूसरे यूटरस में दूसरा बच्चा तैयार होना शुरू हो जाता है, इस दौरान वॉलबी के पेट में दो अलग-अलग यूटरस में दो बच्चे पलते रहते हैं, इससे डिलीवरी के बाद भी एक भ्रूण शरीर में रहता है। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है।

read more: वरमाला होने के बाद सात फेरों से पहले दुल्हन की मौत, छोटी बहन से हुई…

दरअसल, मादा कंगारू के शरीर में भी दो अलग-अलग यूटरस और दो ओवरी होते हैं, लेकिन, कंगारू की प्रेगनेंसी का तरीका होता है और कंगारू को हमेशा प्रेगनेंट होने वाली कैटेगरी में शामिल नहीं किया जा सकता है, मादा कंगारू एक बार बच्चे को जन्म देने के तीन-चार दिन बाद ही प्रेगनेंट हो सकती है। वहीं फीमेल वॉलबी (Female Swamp Wallaby) बच्चे को जन्म देने से पहले ही प्रेगनेंट हो सकती है और दूसरा बच्चा दूसरे यूटरस में कंसीव कर लेती हैं। स्वैम्प वॉलबी का प्रेगनेंसी पीरियड सिर्फ 30 दिनों का होता है, कहा जाता है कि मादा वॉलबी एक बच्‍चे के जन्‍म को तब तक टाल सकती है, जब तक पहले जन्‍म ले चुका बच्‍चा उसकी थैली से बाहर निकलकर चलना शुरू नहीं कर देता।

 
Flowers