किसानों की ये बड़ी चिंता हुई खत्म, सरकार ने लॉन्च किया 'किसान राहत' ऐप, लॉकडाउन में आपकी ऐसे करेगा मदद | This major concern of farmers ended, the government launched Kisan Rahat App

किसानों की ये बड़ी चिंता हुई खत्म, सरकार ने लॉन्च किया ‘किसान राहत’ ऐप, लॉकडाउन में आपकी ऐसे करेगा मदद

किसानों की ये बड़ी चिंता हुई खत्म, सरकार ने लॉन्च किया 'किसान राहत' ऐप, लॉकडाउन में आपकी ऐसे करेगा मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 17, 2020/2:24 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के जंग के बीच केंद्र सरकार लोगों को राहत देने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में अब किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों की बड़ी चिंता को खत्म करने के लिए किसान राहत ऐप को लॉन्च किया है। ये ऐप फलस को बाजार तक पहुंचाने में किसानों की मदद करेगा।

Read More News: कोरोना के खिलाफ इंदौर में नई शुरुआत, टैक्सियों को एम्बुलेंस के रूप में 

बता दें कि इस समय फसलें तैयार हो रही हैं और बड़ी मात्रा में मार्केट में जाने का इंतजार कर रही हैं। वहीं लॉकडाउन के चलते सब कुछ ठप पड़ा हैं। ऐसे में इस विषम परिस्थिति में फसलें बर्बाद न हो सके इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस खास ऐप को लॉन्च किया है।

Read More News: IBC24 पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय Exclusive, इंदौर में कोरोना संक्रमण-मंत्रिमंडल गठन 

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, किसान राहत ऐप से देशभर में 5 लाख ट्रक और 20 हजार ट्रैक्टर जुड़े हैं। वहीं किसान उत्पादक संगठन (FPO) केंद्र, गांव हाट, गोदाम, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, प्रोसेसिंग यूनिट, थोक और खुदरा बाजारों तक फसलों की आवाजाही में मदद करेगा। किसानों से खरीदी गई फसल के दाम का पेमेंट तीन दिनों में हो जाएगा।

Read More News: ड्यूटी जा रहे डॉक्टर और पुलिसकर्मियों के बीच विवाद, स्वास्थ्य मंत्री से शिकायत करेगा IMA

इससे फसलों की बर्बादी को रोका जा सकेगा। इस ऐप से कोरोनावायरस महामारी के दौरान देश में एग्रीकल्चरल सप्लाई चेन मैनेजमेंट को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। बता दें इस ऐप को नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने डेवलप किया है और यही सपोर्ट भी दे रहे हैं। आप आसानी से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More News: इस खिलाड़ी ने माना धोनी का अहसान, कहा उनकी बदौलत ही टीम इंडिया में ज्यादा दिनों तक खेल