499 साल बाद होली पर बन रहा ये खास संयोग, क्या है ये गजकेसरी योग.. जानिए | This special coincidence is being made on Holi after 499 years

499 साल बाद होली पर बन रहा ये खास संयोग, क्या है ये गजकेसरी योग.. जानिए

499 साल बाद होली पर बन रहा ये खास संयोग, क्या है ये गजकेसरी योग.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:27 AM IST, Published Date : March 6, 2020/5:31 am IST

नई दिल्ली। इस बार पड़ रहे होली की एक और खास बात यह है कि होली में ग्रहों का एक विशेष योग बन रहा है, जो 499 साल बाद निर्मित हो रहा है। इस साल 2020 में जब होली मनाई जाएगी, उस समय बृहस्पति अपनी राशि धनु तथा शनि अपनी राशि मकर में स्थित होंगे। यह एक प्रबल योग है जो दोनों ही बड़े ग्रहों की मजबूत स्थिति से बनने वाला एक विशेष ग्रह संयोग है। इससे पहले होली पर यह योग 3 मार्च 1521 को बना था।

पढ़ें- मैरिज गार्डन में पटाखा फोड़ने को लेकर विवाद, गार्ड की फायरिंग से युवक की मौत

यदि आगे की बात करें तो ग्रह दशा के अनुसार होली के दिन गजकेसरी योग भी निर्मित हो रहा है। यह योग तब बनता है, जब बृहस्पति ग्रह चंद्रमा से केंद्र भाव में स्थित होता है।

पढ़ें- भीषण सड़क हादसे में कार के उड़ गए परखच्चे, 5 लोगों …

होली वाले दिन बृहस्पति धनु राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में स्थित होंगे, जो कि बृहस्पति की चंद्रमा से केंद्रीय स्थिति है, इसलिए विलक्षण गजकेसरी योग का निर्माण होगा। यह एक अत्यंत प्रभावशाली शुभ और लक्ष्मी देने वाला महायोग है। इस योग के प्रभाव से आपको होली और उसके बाद उत्तम धन की प्राप्ति होगी और आप लक्ष्मीवान बनेंगे।

पढ़ें- दंतेवाड़ा सड़क हादसे में जान गवाने वालों में सब इंज…

होली को अखंड भाईचारे का त्योहार भी माना गया है।  जाति, धर्म – मज़हब की बंदिशों को तोड़ कर सभी लोग एक दूसरे से गले मिलकर रंग और गुलाल लगाते हैं और एक दूसरे को मिठाई खिलाते हैं, जिससे उनके बीच की दूरियां भी समाप्त हो जाती हैं।

 
Flowers