अलग होगी इस बार CBSE की परीक्षा, जानें कुछ खास नियम | This time the examination of CBSE will be different,Learn some special rules

अलग होगी इस बार CBSE की परीक्षा, जानें कुछ खास नियम

अलग होगी इस बार CBSE की परीक्षा, जानें कुछ खास नियम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 13, 2019/9:34 am IST

दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इस बार पेपर लीक से लेकर नकल तक लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। नए नियमों की वजह से इस बार की परीक्षा पिछले साल के मुकाबले काफी अलग है। इस बार एक कमरे में महज 24 छात्र ही परीक्षा देंगे। साथ ही उम्मीदवारों की तलाशी भी NEET समेत प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह होगी। इसके माध्यम से नकल रोकने पर ज्यादा से ज्यादा जोर रहेगा।

ये भी पढ़ें: राफेल डील से जुड़ी कैग की रिपोर्ट पेश, नए सौदे से 2.86 फीसदी की बचत, जेटली ने कहा- सत्यमेव जयते

पेपर लीक से बचने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। इसमें पेपर सेट, सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के साथ ही इस बार सोशल मीडिया भी नजर रखी जा रही है। वहीं पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाले लोगों पर भी बोर्ड नजर रखेगा।जो छात्र नियमित हैं, उन्हें अपने एडमिट कार्ड के साथ आईडी कार्ड भी परीक्षा केंद्र लेकर जाना होगा, बिना एडमिट कार्ड और आईकार्ड के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इसलिए उम्मीदवार अपने साथ दोनों कार्ड लेकर जाएं।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर, मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने मार गिराए दो आतंकी, हथियार और गोला-बारूद बरामद

इस बार एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के सिग्नेचर भी होंगे। एडमिट कार्ड पर छात्र और प्रिंसिपल के सिग्नेचर के अलावा, इस साल CBSE ने पैरेंट्स के सिग्नेचर के लिए एक कॉलम बनाया गया है। इसलिए एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के साइन करा लें, इसके साथ परीक्षार्थियों की एंट्री को लेकर भी काफी सतर्क है। इसलिए अपने परीक्षा के टाइम से पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं, ताकि परीक्षा केंद्र में प्रवेश को लेकर किसी प्रकार की परेशानी ना हो, वहीं रेगुलर छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपनी स्कूल की यूनिफॉर्म में ही जाना होगा। जो छात्र यूनिफॉर्म में नहीं जाएंगे, तो उनके लिए परेशानी हो सकती है।