रायपुर समेत पांच नगर निगमों को आज मिलेगा मेयर और सभापति, नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ | Today election of Five municipal corporations including Raipur, will get Mayor and Chairman

रायपुर समेत पांच नगर निगमों को आज मिलेगा मेयर और सभापति, नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ

रायपुर समेत पांच नगर निगमों को आज मिलेगा मेयर और सभापति, नवनिर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 6, 2020/5:42 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद अब आज मेयर और सभापति के लिए चुनाव हो रहे हैं। प्रदेश के रायपुर, दुर्ग, चिरमिरी, धमतरी और रायगढ़ में मेयर और सभापति के लिए चुनाव हो रहे हैं। वहीं प्रदेश के महासमुंद, कवर्धा, तिल्दा, जशपुर, बेमेतरा में नवनिर्वाचित पार्षद अपने पद की शपथ ले रहे हैं। वहीं शपथ ग्रहण के बाद नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

Read More News: रायपुर समेत पांच नगर निगमों को आज मिलेगा मेयर और सभापति, नवनिर्वाचित पार्षदों…

राजधानी के नगर निगम मुख्यालय में कांग्रेस और भाजपा के नवनिर्वाचित पार्षद ने शपथ ग्रहण किया। कांग्रेस के 34, BJP के 29 और 7 निर्दलीय पार्षदों ने ली शपथ ग्रहण किया।

महासमुंद जिले के 3 नगरपालिका व 3 नगरपंचायत में चुनाव में आज चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।  नगर पालिका अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। इसके लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

Read More News:JNU में हिंसा, प्रियंका गांधी ने कहा मोदी-शाह के गुंडे उपद्रव कर बच…

चिरमिरी में नवनिर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण शुरू हो गया है। कलेक्टर डोमन सिंह पार्षदों को शपथ दिला रहे हैं। कांग्रेस के पर्यवेक्षक मोतीलाल देवांगन ने कहा है कि कुछ देर में मेयर और सभापति का नाम घोषित होगा। दोनों पदों पर आपसी सामंजस्य बना लिया गया है। दावा किया हैे कि निगम में दोनों पदों पर कांग्रेस का कब्जा होगा है।

जशपुर नगर पालिका में भी शपथ ग्रहण चल रह है। बीजेपी के 16, कांग्रेस से 1 और निर्दलीय 3 पार्षद शपथ ले रहे हैं। इसके बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

Read More News: शहरी विकास मंत्रालय ने जारी की टॉप 5 शहरों की लिस्ट, कोरबा को दूसरा…

धमतरी नगर निगम के लिए पार्षद अपने पद और और गोपनीयता का शपथ ले रहे हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल पार्षदों को शपथ दिला रहे हैं। सभी 40 नवनिर्वाचित पार्षद शपथ ले है।।कार्यक्रम में कांग्रेस और भाजपा के बड़े नेता भी मौजूद है। शपथ के बाद महापौर और सभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी।

कवर्धा जिले के 1 नगर पालिका व 5 नगर पंचायत में भी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। नवनिर्वाचित पार्षदों की शपथ ग्रहण के बाद नगर पालिका सहित दो नगर पंचायत में चुनाव होंगे। यहां कांग्रेस के पास बहुमत है। तीन नगर पंचायतों में भाजपा व कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां निर्दलीय प्रत्याशी अध्यक्ष के फैसला पर निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

Read More News: रायपुर समेत 5 निगमों में मेयर चुनाव आज, देर रात गंगरेल से लौटे कांग…

बेमेतरा नगर पालिका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए आज चुनाव हो रहे हैं। 1 नगर पालिका सहित 6 नगर पंचायत में पार्षदों के शपथ ग्रहण के बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Read More News: सीएम ने किया बापू की प्रतिमा का अनावरण, गांधीवादी विचार को बताया वर…

तिल्दा नगर पालिका में भी अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव आज है। यहां क्रॉस वोटिंग नहीं हुई तो भाजपा का अध्यक्ष बनना तय है। 22 पार्षदों वाली नगर पालिका में 13 पार्षदों के साथ भाजपा को स्पष्ट बहुमत है। वहीं, कांग्रेस पार्षदों की संख्या 6 है। चुनाव के पहले नगर भवन में शपथ ग्रहण करेंगे। इसके बाद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के लिए वोट करेंगे।