शादियों के लिए आज अंतिम मुहूर्त ! मांगलिक कार्यो के लिए अब चार महीने करना होगा इंतजार | Today is the last time for weddings! Now four months will have to wait for demanding works

शादियों के लिए आज अंतिम मुहूर्त ! मांगलिक कार्यो के लिए अब चार महीने करना होगा इंतजार

शादियों के लिए आज अंतिम मुहूर्त ! मांगलिक कार्यो के लिए अब चार महीने करना होगा इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 3, 2021/12:41 pm IST

रायपुर।  शादी-विवाह के लिए  3 जुलाई को आखिरी मुहूर्त है।  देव पंचांग के अनुसार आज विवाह के लिए अंतिम मुहूर्त है। हालांकि अन्य पंचागों में 15 जुलाई के बीच दो से तीन तिथियों में विवाह योग्य मुहूर्त हैं। इन तरीखों के बाद आगामी  4 महीने तक शुभ मुहूर्त  नहीं है।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी, DA में…

 बता दें कि आने वाली 12 जुलाई को महाप्रभु की रथयात्रा है और 23 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाने के साथ ही चातुर्मास प्रारंभ हो जाएगा। इस दौरान  मांगलिक कार्यों की मनाही है। ये समयकाल देवताओं का शयनकाल होता है। इसके पश्चात नवंबर में तुलसी पूजन से शुभ मुहूर्त का आरंभ  होगा।

 ये भी पढ़ें- लंकेश हत्याकांड पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आरोपी की जमानत याचिका पर …

देव पंचांग के मुताबिक आज अंतिम मुहूर्त

 देव पंचांग की तिथियों के अनुसार 3 जुलाई को शादियों के लिए अंतिम मुहूर्त है। कुछ अन्य प्रचलित पंचांग के अनुसार 10, 12 और 14 जुलाई को मांगलिक कार्यों का मुहूर्त बताया गया है। छत्तीसगढ़ से प्रकाशित देव पंचांग पर विश्वास करने वाले 3 जुलाई के बाद वैवाहिक कार्यक्रमों को आयोजित नहीं करेंगे। हालांकि शुभ मुहूर्त के लिए विशेषज्ञों की राय ली जा सकती है। 

 ये भी पढ़ें- और खाली होगी आपकी जेब, गैस, दूध, बिजली और बैंकिंग सेवाओं में चुकाने…