नई शिक्षा नीति के तहत कल से प्रदेश में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, सुबह 7 से 10 बजे तक लगेंगी क्लास, माशिमं ने जारी किए दिशा निर्देश | Under the new education policy, online classes will start in the state from tomorrow, classes will start from 7 to 10 am

नई शिक्षा नीति के तहत कल से प्रदेश में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, सुबह 7 से 10 बजे तक लगेंगी क्लास, माशिमं ने जारी किए दिशा निर्देश

नई शिक्षा नीति के तहत कल से प्रदेश में शुरू होंगी ऑनलाइन क्लासेस, सुबह 7 से 10 बजे तक लगेंगी क्लास, माशिमं ने जारी किए दिशा निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 6, 2020/12:40 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने नई शिक्षा नीति लागू कर दी। शुक्रवार देर रात को ही इसके आदेश जारी हो गए। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव की ओर से यह आदेश जारी किए गए थे। इस शिक्षा नीति के तहत 7 सितंबर से ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो जाएंगी, साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन असाइनमेंट दिया जाएगा, वहीं इसी के आधार पर एसेसमेंट भी होगा।

ये भी पढ़ें:भीमा कोरेगांव मामले से कोई संबंध नहीं, एनआईए परेशान करने की कोशिश कर रही हैः …

माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक 7 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षा सत्र शुरू किया जा रहा है। यह सत्र सुबह 7 बजे से 10 बजे तक तीन घंटे का होगा और दूरदर्शन पर इसका प्रसारण किया जाएगा। इसमें आडियो विजुअल सत्र का प्रसारण कक्षावार किया जाएगा। नई शिक्षा नीति में सभी छात्रों को होम असाइनमेंट भी दिया जाएगा, जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा। इसका मूल्यांकन भी होगा।

ये भी पढ़ें: भारत की असंगठित अर्थव्यवस्था पर दूसरा बड़ा हमला है जीएसटी :राहुल गा…

बगैर होम असानमेंट पूरा किए कोई भी स्टूडेंट्स आगे के सत्र में नहीं जा पाएगा। इसके लिए विषय को भी 10 यूनिट में बांटकर प्रत्येक यूनिट के बाद होम असाइनमेंट दिया जाएगा। यह असाइनमेंट स्टूडेंट्स को माध्यमिक शिक्षा मंडल के एप और पोर्टल के जरिए मिल जाएगा।
अधिक जानकारी के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के एप में सबसे पहले स्टूडेंट्स को नामांकन कराना होगा। हाईस्कूल और हाई सेकंडरी स्कूल, स्टूडेंट्स एवं शिक्षकों के लिए माशिमं नाम से एप तैयार किया गया है। इसी एप के जरिए परीक्षा आवेदन फार्म भरना, फीस जमा करना, होम असाइनमेंट के बारे में और रिजल्ट भी इसी एप पर मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें:मस्जिद में एसी फटने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हुई

माध्यमिक शिक्षा मंडल के चेयरमैन ने आधिकारिक सूचना में बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत मध्य प्रदेश का नया शिक्षा सत्र कब से शुरू होगा और इस बार क्या खास बात रहेगी। बोर्ड की विज्ञप्ति के मुताबिक ‘पीएम मोदी द्वारा नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गई है। शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों को Globle Citizen With National Objective and National Goals बनाना है।

ये भी पढ़ें:सीएम बघेल 7 सितंबर को शाम 6 बजे राष्ट्रीय पोषण माह का करेंगे शुभारंभ