फर्जीवाड़े से बचने यूनिवर्सिटी ने तैयार किया सिस्टम, ऑनलाइन अटेंडेंस भर सकेंगे छात्र

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 06 Dec 2018 02:21 PM, Updated On 06 Dec 2018 02:19 PM

ग्वालियर। ग्वालियर के जीवाजी यूनिवर्सिटी ने फर्जीवाड़े से बचने के लिए नया सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम के तहत जीवाजी यूनिवर्सिटी में यूएमएस यानि यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम से परीक्षाओं में विधिवत छात्रों की ऑनलाइन अटेंडेंस भराई जाएंगी। इस सिस्टम के लागू होने के साथ ही अब परीक्षा के बाद छात्र की उपस्थिति-अनुपस्थिति को लेकर खड़े होने वाले विवाद खत्म हो जाएंगे। सिस्टम में अनुपस्थित छात्र की उत्तरपुस्तिका का भी मूल्यांकन नहीं होगा।

पढ़ें-केंद्रीय जेल के अंदर स्मैक ले जाते धरा गया जेल प्रहरी, स्मैक सप्लाई का आरोप

इस सिस्टम में परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष के नाम की एक यूजर लॉगिन बनेगी। पासवर्ड डालने के बाद केन्द्राध्यक्ष जैसे ही कक्षा का चयन करेगा। उन सभी छात्रों के नाम आ जाएंगे, जो परीक्षा में शामिल होने थे। इसके बाद उन छात्रों के नाम के आगे अनुपस्थित को राइट मार्क कर दिया जाएगा, जो आए नहीं है। यूएफएम केस होने पर रोल नंबर के सामने यूएफएम को राइट मार्क (सही का निशान)कर दिया जाएगा।

पढ़ें-नए विधायकों के लिए आवास की कमी, 43 विधायकों को खाली करने का नोटिस

ऐसा होने पर ऑनलाइन ही पूरा डाटा परीक्षा की प्रोसेसिंग करने वाली फर्म के पास चला जाएगा। मूल्यांकन के समय भी यही डाटा जाएगा। साथ ही जब छात्र-छात्रों को अपनी अंसरशीट को लेकर किसी भी प्रकार का संदेह होगा। तो वह अपनी अंसरशीट को डिजीटल माध्यम से ऑनलाइन देख सकेगा।

Web Title : University prepares students to fill up online attendance, to avoid fraud

जरूर देखिये