वाहन चोरी की घटनाओं पर लगेगी रोक, माइक्रोडॉट तकनीक अपनाएगी सरकार, क्या है इसकी खूबियां.. जानिए | microdot technology in vehicle in hindi, car anti theft technology in vehicle in hindi, Vehicle stolen incidents will stop, microdote technology will adopt government, what are its features

वाहन चोरी की घटनाओं पर लगेगी रोक, माइक्रोडॉट तकनीक अपनाएगी सरकार, क्या है इसकी खूबियां.. जानिए

वाहन चोरी की घटनाओं पर लगेगी रोक, माइक्रोडॉट तकनीक अपनाएगी सरकार, क्या है इसकी खूबियां.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 31, 2019/5:48 am IST

नई दिल्ली। वाहन चोरी और वाहनों के नकली पुर्जों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए अब माइक्रोडॉट तकनीक (microdot technology in vehicle in hindi) का इस्तेमाल किया जाएगा। सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक मसौदा जारी किया है। इसके तहत केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन के जरिए मोटर वाहनों और उनके पुर्जों, हिस्सों और दूसरे कलपुर्जों के लिए अनुमति दी गई है कि इन सब पर स्थायी और लगभग अदृश्य माइक्रोडॉट चिन्ह बनाए जाएं।

पढ़ें- आरक्षण नहीं देने पर 20 निजी मेडिकल कॉलेजों को नोटिस, काउंसलिंग निरस्त करके दोबारा काउंसलिंग की मांग

इन चिन्हों को माइक्रोस्कोप के जरिए पढ़ा जा सकता है औरा पराबैंगनी प्रकाश से उनकी पहचान की जा सकेगी। माइक्रोडॉट तकनीक (car anti theft technology in vehicle in hindi) के तहत किसी भी वाहन के हिस्से, पूरे वाहन और दूसरी मशीनों पर स्प्रे के जरिए माइक्रोस्कोपिक डॉट बनाये जाते हैं, जिसे पहचान करने की अनोखी विधि है। माइक्रोडॉट इन वाहनों और उनके पुर्जों पर स्थायी रूप से बन जाएंगे और इन पुर्जों या वाहन को नष्ट किए बिना माइक्रोडॉट मिटाए नहीं जा सकते। केंद्र सरकार ने इस मसौदा अधिसूचना पर 30 दिनों के भीतर सुझाव और आपत्ति मांगी है।

पढ़ें- आर्थिक राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और कुश्ती एकेडमी…

सेल्फी लेते नदी में गिर गई युवती, बाल-बाल बची जान