पांचवें चरण में देश के 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान शुरु, कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत होगी EVM में कैद | Voting begins for 51 seats in seven states of the country many Union ministers will have fate in EVM

पांचवें चरण में देश के 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान शुरु, कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत होगी EVM में कैद

पांचवें चरण में देश के 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान शुरु, कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत होगी EVM में कैद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : May 6, 2019/1:33 am IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में आज देश के 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान शुरु हो गया है। उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में 7-7 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बिहार में 5 और झारखंड में 4 सीटों के लिए मतदान चल रहा है। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में यूपी से राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी जैसे कद्दावर नेताओं का फैसला जनता कर रही है। बीजेपी ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था।चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्र तैयार किए हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों का भविष्य तय कर रहे हैं। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- कपिल सिब्बल का बड़ा बयान, कहा- अपने दम पर कांग्रेस को बहुमत मिलने क…

मध्य प्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में चुनाव हो रहे हैं। जहां 2014 में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं। लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं। मतगणना 23 मई को होगी।

ये भी पढ़ें- अब इस केंद्रीय मंत्री ने आतंकी मसूद अजहर को ‘जी’ कहकर किया संबोधित,…

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस ने केवल अमेठी और रायबरेली में जीत का स्वाद चखा था । इस बार के चुनाव में भी उत्तर प्रदेश की राय बरेली और अमेठी सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- थप्पड़ कांड पर केजरीवाल का बयान, कहा- मुझे मारने की है साजिश, ये हम…

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है। जिनमें राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं। इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे। 51 सीटों पर 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे।

ये भी पढ़ें- इन आठ सीटों पर दोबारा मतदान कराने के आदेश, ईवीएम खराबी की आई थी शिक…

चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्र तैयार किए हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे।

 
Flowers