युवाओं को जागरुक करने के अनूठी पहल, फेसबुक लाइव से मतदान का संदेश

Reported By: Shalini Hardia, Edited By: Vivek Mishra

Published on 20 Apr 2019 11:26 AM, Updated On 20 Apr 2019 11:15 AM

इंदौर। लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान को लेकर कई तरह से प्रयास किये जा रहे है। इस बार के चुनाव में पहली बार वोट करने वाले युवाओं की अहम भूमिका रहने वाली है। ऐसे में इंदौर में मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा फेसबुक लाइव कराने की कवायद जोरों पर है। पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं से सोशल मीडिया के माध्यम से डायरेक्ट कनेक्ट करके संवाद स्थापित किया जाएगा। लेकिन परीक्षा समय होने के कारण जिला प्रशासन के लिए युवाओं को जोड़ने में चुनौती बड़ी है।

ये भी पढ़ें: सीएम बघेल का मोदी पर तंज, कहा- हम 'काम' पर वोट मांग रहे हैं, 'धर्म जाति' पर नहीं

दरअसल लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग मतदाताओं से सीधा संवाद करेगा। फेसबुक लाइव के माध्यम से मतदाता सवाल कर सकेंगे और मतदान को लेकर किसी भी संशय की स्थिति को दूर किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इंदौर में प्रदेश का सबसे बड़ा फेसबुक लाइव अगले हफ्ते तक कराने की तैयारी जारी है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी के अंदर पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या 59 हजार 785 है। प्रशासन का टारगेट में तीन सौ कॉलेज है, जहां पर फेसबुक लाइव के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव लाखों युवा मतदाताओं से रूबरू होंगे।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया आज दाखिल करेंगे नामांकन

इस आयोजन के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के माध्यम से 300 कॉलेज परिसर कर चयन किया गया है। ऐसे में युवाओं का ज्यादा से ज्यादा शामिल होने की अनिवार्ता रहेगी, लेकिन अप्रैल में सभी कॉलेजों में परीक्षा का दौर जारी है, ऐसे में बड़ी संख्या में युवाओं को एक मच पर जोड़ना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। युवा सबसे ज्यादा समय सोशल मीडिया पर ही बिताते है। इसी प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए प्रशासन भी युवाओं को लोकतंत्र के महाकुंभ में अपनी आहूति देने की अपील कर रहा है।

Web Title : Voting message from Facebook Live, unique initiative to make awareness of young voters

जरूर देखिये