मई में मार्च जैसा मौसम, जारी रहेगा खराब मौसम का दौर, कई राज्यों में फिर बारिश की संभावना | Weather like March in May, bad weather will continue, rain likely in many states

मई में मार्च जैसा मौसम, जारी रहेगा खराब मौसम का दौर, कई राज्यों में फिर बारिश की संभावना

मई में मार्च जैसा मौसम, जारी रहेगा खराब मौसम का दौर, कई राज्यों में फिर बारिश की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : May 12, 2020/9:14 am IST

नई दिल्ली। मौसम में उलटफेर का दौर जारी है। अप्रैल-मई में जहां भीषण गर्मी और लू चलती है वहीं देशभर में पारा 40 तक नहीं पहुंच पाया है। बल्कि बीते दो माह में अब तक कुल 51.4 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो अभी भी चक्रवाती हवाएं चलने और इसके साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

पढ़ें- 17 मई के बाद लॉकडाउन में देनी चाहिए ढील ? सीएम केजरीवाल ने लोगों से मांगे सुझ…

सोमवार को अधिकतम तापमान 36.6 से गिरकर 33.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। तीन डिग्री दिन का पारा गिरा। रात का तापमान 25.8 से गिरकर 20.4 डिग्री सेल्सियस हो गया। रात के पारे में 05.4 डिग्री की कमी आई।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी आज रात 8 बजे देश को करेंगे संबोधित, लॉकडाउन पर हो.

अप्रैल के तीन दिवसों में कुल 31.8 मिमी बारिश हो चुकी है। इसमें सर्वाधिक बारिश 26 अप्रैल की रात में हुई थी जो 27 अप्रैल में 27.6 मिमी दर्ज है। अप्रैल माह में कभी इतनी बारिश नहीं हुई। अप्रैल में मात्र 4.9 मिमी बारिश का औसत है लेकिन यह छह गुना से अधिक हो गई। मई माह में अब तक 19.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो चौंकाने वाली है। अप्रैल और मई में अब तक कुल 51.4 मिमी बारिश हो चुकी है।

पढ़ें- मॉब लिंचिंग: बकरी चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने पीट-पीट कर एक युवक …

मौसम के बदलाव ने इस बार मौसम विज्ञानियों को अचरज में डाल दिया है। बेमौसम बरसात से फायदे कम नुकसान अधिक हुआ है। रही सही कसर तूफानी हवाओं ने पूरी कर दी है। आगे भी इसकी संभावनाएं बनी हुई हैं। बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगर चक्रवात अफन प्रभावी होता है तो उसका असर यहां अगले 48 घंटे में देखने को मिल सकता है।