सिरपुर की सैर का आ गया मौसम, पर्यटकों को लुभाती है मंदिर की वास्तुकला | Weather of Sirpur visit See Wonderful architectural art

सिरपुर की सैर का आ गया मौसम, पर्यटकों को लुभाती है मंदिर की वास्तुकला

सिरपुर की सैर का आ गया मौसम, पर्यटकों को लुभाती है मंदिर की वास्तुकला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 7, 2019/10:17 am IST

महासमुंद। छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध पुरातात्विक एवं धार्मिक स्थल सिरपुर हैं। जिला मुख्यालय महासमुंद से 40 किलोमीटर की दूरी पर यह स्थान पांचवी शताब्दी से आठवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कौशल की राजधानी था । जो उस समय श्रीपुर के नाम से विख्यात था।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में दरिंदगी की हद, निर्भया जैसी घटना से लोगों में पनप रहा आक…

महानदी के तट पर स्थित सिरपुर का अतीत सांस्कृतिक रुप से समृध्द है। यहां स्थित मंदिर में अद्भुत वास्तु कला के दर्शन होते हैं। सिरपुर का लक्ष्मण मंदिर ईटों से निर्मित भारत के सर्वोत्तम मंदिरों में से एक है।

ये भी पढ़ें- अमर्त्य सेन ने जय श्रीराम के नारे को बताया बंगाली संस्कृति से बाहर,…

सिरपुर के लक्ष्मण मंदिर का निर्माण सोमवंशी रानी वासटा द्वारा 650 ईस्वी में कराया गया था । पहले की खुदाई मे यहा आनंद प्रभु कुटी बिहार, स्वास्तिक बिहार, ससाई बौद्ध बिहार, एवं शिव मंदिर के अवशेष मिले हैं। सिरपुर में प्रमुख बात यह हैं कि खुदाई मे बौद्ध धर्म के साथ शैव, वैष्णव और जैन धर्म के कलाकृतियां भी प्राप्त हुई हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/dMukcWsJPYA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>