व्हाट्सऐप डाउन होने से घंटे भर दुनिया परेशान 

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 03 Nov 2017 04:29 PM, Updated On 03 Nov 2017 04:29 PM

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप से दुनिया भर के यूजर्स इतनी बड़ी संख्या में जुड़े हैं कि इसके बिना रह ही नहीं सकते। ये बात आज उस वक्त सामने आई, जब करीब घंटे भर के लिए ये डाउन हो गया। व्हाट्सऐप क्रैश हो गया, ये ख़बर बेहद तेज़ी से वायरल हुई और देखते-देखते सोशल मीडिया पर ये टॉप ट्रेंड करने लगा। whatsappdown whatsappcrash हैशटैग पर लगातार यूजर्स पोस्ट करते रहे।

भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 35 मिनट पर व्हाट्सऐप ने काम करना अचानक बंद कर दिया। पहले तो लोगों को समझ में ही नहीं आया कि आखिर हो क्या रहा है? ऐसे में कई यूजर्स अपने मोबाइल फोन की गड़बड़ी मानकर स्विच ऑफ-स्विच ऑन करने लगे। इसके बाद ख़बर आई कि सर्वर डाउन होने के कारण ये मैसेजिंग ऐप स्लो हो गया है। बाद में इसके क्रैश करने की जब ख़बर आई तो दुनिया भर के 100 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स ये सोच कर परेशान हो उठे कि अगर ये नहीं ठीक हुआ तो क्या होगा? अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, सऊदी अरब, फिलीपींस, जर्मनी, जैसे देशों में एक घंटे तक व्हाट्सऐप ठप पड़ा रहा। - डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक, भारत, इंडोनेशिया, रूस और मध्य एशिया समेत दुनिया भर के कई हिस्सों के यूज़र्स ने व्हाट्सऐप डाउन होने की शिकायत की, हालांकि सबसे ज्यादा प्रभावित यूरोप के यूजर हैं। 

 

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप को दुनियाभर में रोजाना 1 बिलियन यानी 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स यूज करते हैं। 1.3 बिलियन यूजर्स हर महीने एक्टिव रहते हैं और 550 करोड़ मैसेज औसतन प्रतिदिन भेजे जाते हैं। 

 

वेब डेस्क,

Web Title : WhatsApp down worldwide for an hour

जरूर देखिये