भारत में एकात्म मानववाद सिद्धांत पर हो रहा काम: शिवराज सिंह

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 24 Oct 2017 12:53 PM, Updated On 24 Oct 2017 12:53 PM

यूएस के वॉशिंगटन डीसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय फोरम का उद्घाटन किया गया है.  इस दौऱान वहां मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राम माधव मौजूद थे।

 

 

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा पंडितजी का एकात्म मानववाद का सिद्धांत मनुष्य के चारों पुरुषार्थ धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष पर आधारित है। 

ये भी पढ़ें- मेरे दिल में दो-दो मांओं का प्रेम, तभी तो मैं मामा हूं- शिवराज

अर्थ का अभाव नहीं होना चाहिए, लेकिन अर्थ का प्रभाव भी नहीं होना चाहिए. समाज का भी शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा है, जिसे सम्पूर्ण रूप से सुखी करने के लिए सभी के लिए चिंता करनी होगी। सीएम शिवराज ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत में एकात्म मानववाद सिद्धांत पर समाज के हर वर्ग के लिए काम हो रहा है। सीएम शिवराज ने कहा कि भारत ऐसा देश है, जिसने हमेशा सभी के लिए सुख, शांति और समृद्धि की कामना की है।

ये भी पढ़ें- विदेश दौरे पर शिवराज, विपक्ष ने कहा-हम चाहते हैं वो वहीं रहें 

हर मनुष्य 2 चीज़ें चाहता है, एक तो खूब जीना चाहता है और दूसरा सुख के साथ जीना चाहता है। सुख के लक्ष्य के लिए कई वैश्विक विचार आए, पर सफल नहीं हो सके, दीनदयालजी का एकात्म मानववाद सफल साबित हुआ है। इस कार्यक्रम में राम माधव ने संबोधित करते हुए कहा कि सम्मान, स्वतंत्रता और एकता उपाध्याय जी की मानववादी सोच को समझने का संक्षिप्त तरीका है। उन्होंने मध्यप्रदेश का जिक्र करते हुए बताया कि वहां की विकास दर पिछले आठ सालों से दो अंकों में है यानी अच्छी है।

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Working on integral humanism theory in India: Shivraj Singh

जरूर देखिये