विश्व स्वास्थ्य दिवस, अपनी सेहत के प्रति बनें जागरुक, इन बातों का रखें विशेष ध्यान.. | World Health Day

विश्व स्वास्थ्य दिवस, अपनी सेहत के प्रति बनें जागरुक, इन बातों का रखें विशेष ध्यान..

विश्व स्वास्थ्य दिवस, अपनी सेहत के प्रति बनें जागरुक, इन बातों का रखें विशेष ध्यान..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : April 7, 2019/6:43 am IST

नई दिल्ली। लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरुक करने के लिए सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। लोग अपने रहन सहन और शान-ओ-शौकत में लाखों खर्च कर देते हैं। लेकिन साल में एक बार भी अपनी सेहत की जांच नहीं करवाते। इसलिए कई बार वो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। लोगों की सेहत के लिए ही सात अप्रैल को विश्व सेहत दिवस मनाया जाता है। कहावत भी यही है कि जान है तो जहान है। आप स्वस्थ्य हैं तो आपके सारे काम अच्छे होंगे, आप अपने निर्भर लोगों की देखभाल अच्छा कर सकेंगे। इस लिहाज से आप अपने सेहत का ध्यान रखें।

पढ़ें- 84 के श्याम बाबू 32 बार लड़ चुके हैं चुनाव, इस बार भी हैं मैदान में…

विश्व स्वास्थ्य दिवस का मकसद भी लोगों को सेहत संबंधी जागरूक करना और आम लोगों को अच्छी सेहत प्रदान करना है। समाज में बहुत तरह की बीमारियां फैली हुई हैं। यह बीमारियां दिव्यांगता का कारण भी बनती हैं। इसी दिव्यांगता के कारण किसी भी देश के कुल उत्पादन पर बुरा असर पड़ता है व पारिवारिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। अपनी सेहत का खास ध्यान रखना तो हमारी अपनी ही जिम्मेदारी है। तो फिर क्यों न आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हम खुद से कुछ वादे करें और उन्हें पूरा भी करें। यकीन मानिए जब आप खुद से वादे करेंगे तो उन्हें पूरा करने की कोशिश भी करने लगेंगे। अगर यह कोशिश हो गई तो समझिए आपके शरीर का हर अंग आपको शुक्रिया कहेगा।

पढ़ें-  कांग्रेस ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान.. देखिए सूची

यह दिवस पिछले 71 साल से मनाया जा रहा है। स्वास्थ्य के प्रति आप सचेत रहें यही इसका परम उद्देश्य है। वैसे भी कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। अत: शरीर को स्वस्थ रखना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ योग, एक्सरसाइज और खेल-कूद ही नहीं, खान-पान भी सही रखना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं वो दस वादे जो हम खुद से कर सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं-

  • अपने दिन की शुरुआत खूब सारा ताजा पानी पीकर करें। सुबह उठने के बाद कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पीएं। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है, शरीर हाइड्रेट करने के साथ ही शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को मल-मूत्र के जरिए बाहर फेंक देता है। इससे दिमाग को आराम मिलता है और पेट भरे होने का एहसास होता है, ताकि आप कम खाएं।
  • प्रतिदिन थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। योग करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आप चाहें तो किसी स्पोर्ट्स एक्टीविटी में शामिल हो सकते हैं या तेज-तेज चलकर भी पसीना बहा सकते हैं। ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।
  • सुबह अच्छा नाश्ता करें। आपके नाश्ते में खूब सारा प्रोटीन और फैट होना चाहिए। यही नहीं दिनभर एक नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें। लंबे वक्त तक भूखे न रहें। अधिकतम 4 घंटे में जरूर कुछ खा लें।
  • तंबाकू और शराब के सेवन से बचें। नशीले पदार्थ न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, बल्कि यह हमारे शरीर में शुगर के स्तर और नींद के चक्र को भी प्रभावित करते हैं।
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी जरूरी होती है। इसलिए रोज 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। कमरे में कोई लाइट या ऐसा डिवाइस न रखें जो आपकी नींद खराब कर सकता है। अच्छी नींद आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।
  • ग्रीन टी का सेवन करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही फैट बर्न करने में भी मदद करती है
  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स यानी किसी भी तरह के कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें। इनके स्थान पर ताजा जूस, फल और सब्जियां, स्प्रॉट्स का सेवन करें।

 
Flowers