अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में खरीद सकते हैं डिस्काउंट पर गोल्ड, लॉकडाउन में केंद्र सरकार की इस स्कीम का उठाएं लाभ | You can buy gold at discount on Akshaya Tritiya auspicious time Take advantage of this central government scheme in lockdown

अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में खरीद सकते हैं डिस्काउंट पर गोल्ड, लॉकडाउन में केंद्र सरकार की इस स्कीम का उठाएं लाभ

अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में खरीद सकते हैं डिस्काउंट पर गोल्ड, लॉकडाउन में केंद्र सरकार की इस स्कीम का उठाएं लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : April 23, 2020/10:34 am IST

नई दिल्ली । इस साल अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को है। लेकिन, लॉकडाउन के कारण अक्षय तृतीया पर गोल्ड ज्वेलरी की बिक्री नहीं होगी और न ही आप मार्केट जाकर सोना खरीद पाएंगे। इसको लेकर ज्यादा चिंता ना करें। अक्षय तृतीया पर केंद्र सरकार आपको सोना खरीदने का मौका दे रही है। आप इस साल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को खरीद सकते हैं। इसका पहला इशू खुल चुका है और 24 अप्रैल तक जारी रहेगा।

पूरे राष्ट्र में लॉकडाउन होने से आप डिजिटल भुगतान या ऑनलाइन पेमेंट के जरिए गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। डिजिटल तरीके से गोल्ड खरीदने पर आपको फायदा होगा, दरअसल सरकार हर ग्राम सोने पर 50 रुपए की छूट दे रही है। बॉन्ड खरीदने के लिए जो भी ग्राहक ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करता है तो उसे प्रति ग्राम 4589 रुपए की ही कीमत चुकानी होगी। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर होने के बाद उनके खाते में ऑनलाइन ही गोल्ड बॉन्ड का सर्टिफिकेट आ जाएगा।

ये भी पढ़ें- सागर में 3 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, बीएमसी अस्पताल के डीन ने की…

मोदी सरकार ने वर्ष 2015-16 के बजट में सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लॉन्च की थी। मोदी सरकार की मंशा है कि लोग गोल्ड ना खरीद कर उसमें निवेश करने के लिए बॉन्ड स्कीम का लाभ उठाएं। बॉन्ड मैच्योर होने पर ग्राहकों ने जितने ग्राम सोने के लिए बॉन्ड खरीदा था, उतने ग्राम सोने की उस समय चल रही बाजार की कीमत के बराबर पैसा मिलता है। इस दौरान निवेश की गई रकम पर हर साल ढाई फीसदी का ब्याज भी मिलता है। योजना में ब्याज का भुगतान हर 6 महीने में किया जाता है।

ये भी पढ़ें- 7 साल की बच्ची से दरिंदगी: फरार आरोपी पर पुलिस ने घोषित किया 10,000…

सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। कोई भी सक्षम व्यक्ति एक वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के लिए निवेश कर सकता है। HUF के लिए निवेश की सीमा 4 किलोग्राम है। जबकि किसी ट्रस्ट के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 290 किलो है।