इन साइट्स पर मिलेंगे गुजरात और हिमाचल के पल-पल बदलते नतीजे | you can watch elections live trends for Gujarat and Himachal Pradesh at these sites

इन साइट्स पर मिलेंगे गुजरात और हिमाचल के पल-पल बदलते नतीजे

इन साइट्स पर मिलेंगे गुजरात और हिमाचल के पल-पल बदलते नतीजे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : December 17, 2017/11:17 am IST

वेब डेस्क। साल 2017 देश की राजनीति के लिए बहुत ही खास साबित हुआ, साल की शुरूआत में जहां पंजाब, गोवा, उत्तराखंड़, मणिपुर और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों ने अपने लिए सरकार का चयन किया वहीं साल की अंत में गुजरात और हिमाचल के चुनाव देश की राजनीति का रूख पलटते दिख रहे है। 9 नवंबर को विशाल हिमालय की गोद में बसे हिमाचल ने अपनी सरकार चुनने के लिए वोट किया तो गुजरात में दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 को नई सरकार के लिए वोटिंग प्रक्रिया पूरी की गई। साल के अंत में इन दोनों ही विधानसभा चुनावों ने देश की राजनीति को ठंड के दिनों में भी गर्म कर दिया।

EXIT POLL ने कहा- गुजरात में अबकी बार भी भाजपा सरकार

लेकिन अभी इन चुनावों की आधी प्रक्रिया ही पूरी हुई और उस खास दिन का हम सभी को बेसर्बी से इंतजार है जब इन दोनों विधानसभाओं के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इन दोनों विधानसभा के परिणाम इसलिए भी खास है क्योंकि एक तरफ वह राज्य है जहां पिछले 25 सालों से भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में है और इसी प्रदेश ने देश को अपना 14वां प्रधानमंत्री भी दिया है, तो दूसरी तरफ हिमाचल है जहां पिछले 5 सालों से कांग्रेस सत्ता पर काबिज। ऐसे में देश के हर उस व्यक्ति को 18 दिसंबर का इंतजार है जिसे भारतीय राजनीति में थोड़ी भी दिलचस्पी है।

एक्ज़िट पोल में हिमाचल में भाजपा की तीन चौथाई बहुमत से सरकार

लेकिन अपनी व्यस्तताओं के कारण हर कोई इतना समय नहीं निकाल पाता कि वह किसी न्यूज चैनल के सामने बैठकर लगातार आ रहे रूझानों को देख सके। इसी बात को ध्यान में रखकर हमने आपके लिए कुछ एसी आॅनलाइन साइट्स लाए है जहां आप लगातार दिनभर लाईव चुनाव परिणाम अपने मोबाइल, लेपटाॅप या आॅफिस के डेकस्टाॅप पर देख सकते हैं। पल-पल बदलते के चुनावी परिणामों को देखने के लिए आप अपने मोबाईल पर IBC24 news का एप इंस्टाॅल कर सकते है या सीधे ibc24.in पर जाकर इसे देख सकते है। यदि आप चुनाव परिणामों के साथ उनका विशलेषण और विशेषज्ञों के पैनल की राय उन रूझानों पर जानना चाहें तो आप सीधे www.ibc24.in/home/live_tv पर जाकर भी देख सकते है। इसके अलावा आप चुनाव आयोग की आॅफिशियल वेब साइट पर भी लाइव नतीजे देख सकते है। 

 

वेब डेस्क, ibc24

 
Flowers