YouTube ने लागू किया नया टैक्स नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव और ये नई शर्त | YouTube enforced new tax rules, know what has changed and this new condition

YouTube ने लागू किया नया टैक्स नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव और ये नई शर्त

YouTube ने लागू किया नया टैक्स नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव और ये नई शर्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : March 11, 2021/9:31 am IST

नई दिल्ली। अगर आप भी यूट्यूब में वीडियो अपडोल करते हैं और आपका भी कोई यूट्यूब चैनल है तो ये नया टैक्स नियम जरूर जान ले। दरअसल यूट्यूब का नया टैक्स नियम इसी साल से लागू हो जाएगा। खबरों की माने तो जून 2021 में नई नीति लागू होगी। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने रचनाकारों के लिए इस ईमेल में कहा था कि यूट्यूब ने क्रिएटर्स को कहा है कि “टैक्स कटौती में सही मात्रा निर्धारित करने के लिए” उन्हें AdSense में अपनी टैक्स जानकारी प्रस्तुत करनी होगी। ये बदलाव अमेरिका के बाहर सभी क्रिएटर्स पर लागू होते हैं, जिनमें भारत के लोग भी शामिल हैं। हालांकि, अमेरिका में रहने वाले क्रिएटर्स के लिए कोई समान टैक्स कटौती नहीं होगी।

Read More News: छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम में 101 करोड़ का घोटाला, एक पत्र से मचा सियासी बवाल, पूर्व अध्यक्ष देवजी भाई पटेल ने उठाया सवाल

यूट्यूब ने अपने मैसेज में कहा कि इसकी मूल कंपनी गूगल की जिम्मेदारी है कि, जब एक क्रिएटर ने अमेरिका में दर्शकों से रॉयल्टी राजस्व अर्जित किया, तो अमेरिकी आंतरिक राजस्व संहिता के अध्याय 3 के तहत टैक्स को वापस लेने और आंतरिक राजस्व सेवा को रिपोर्ट करना है। इसके परिणामस्वरूप यूट्यूब ने कमाई के लिए कई नई टैक्स आवश्यकताओं को लागू किया गया है।

Read More News: आज नहीं लगेगा कोरोना का टीका, NHM डायरेक्टर ने जारी किया आदेश, जानें वजह

जानें नए नियम
यूट्यूब ने क्रिएटर्स को अपडेट के बारे में सूचित किया है और उनसे अपने ऐडसेंस खाते में टैक्स जानकारी जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है। यदि कोई निर्माता 31 मई तक जानकारी देने में सक्षम नहीं है, तो कंपनी ने कहा कि उसे दुनिया भर में अपनी कमाई का 24 प्रतिशत तक कटौती करने की आवश्यकता पड़ सकती है। “यदि कोई टैक्स कटौती लागू होती है, तो Google अपने सपोर्ट पेज में कंपनी के विज्ञापन दृश्य, YouTube प्रीमियम, सुपर चैट, सुपर स्टिकर और चैनल सदस्यता से दर्शकों की यूट्यूब कमाई पर टैक्स को रोक देगा।”

Read More News:  महाशिवरात्रि: मुख्यमंत्री शिवराज ने शिव के सबसे प्रिय बेलपत्र का लगाया पौधा, प्रदेश वासियों को दी बधाई

नए नियम के अनुसार यदि कोई निर्माता अपनी टैक्स जानकारी प्रदान करता है, तो अमेरिका में दर्शकों से होने वाली कमाई पर 0 से 30 प्रतिशत के बीच रोक रहेगी। रोक की दरें इस बात पर विशेष रूप से निर्भर करती हैं कि निर्माता के देश का अमेरिका के साथ टैक्स संधि संबंध है या नहीं। इसका मतलब है कि अलग-अलग देशों में क्रिएटर्स के लिए टैक्स में कटौती में अंतर होगा।

Read More News: रेलवे के ई टिकटों में हेराफेरी का बड़ा खुलासा, RPF की टीम ने 7 दलालों को दबोचा

मालूम होगा कि यूट्यूब, YouTube Partner Programme के तहत क्रिएटर्स को मॉनीटाइजेशन प्रदान करता है जिसके लिए पिछले 12 महीनों में कम से कम 4,000 घंटे सार्वजनिक वॉच टाइम और 1,000 से अधिक सस्क्राइबर्स होने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पिछले साल, कंपनी ने छोटे रचनाकारों द्वारा बनाए गए वीडियो पर विज्ञापन चलाने के लिए अपनी सेवा की शर्तों को अपडेट किया, जो यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं और इस प्लेटफॉर्म से कोई डायरेक्ट कमाई नहीं कर रहा हैं।

Read More News: दर्दनाक सड़क हादसा: तेज रफ्तार स्कॉपियो और ट्रक में हुई भिड़ंत, मौके पर 8 लोगों की मौत